ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

CITS Course क्या होता है?

CITS/CTI course 2024 | ITI Instructor कैसे बनें ? | NSTI | Complete Information

क्या आप जानते हैं कि ITI INSTITUTES में इंस्ट्रक्टर बनने के लिए CITS कोर्स करना compulsory होता है या नहीं? तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे इन सवाल के जवाब और इस कोर्स के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग को पूरा पढ़े. 

इसके साथ ही ITI और डिप्लोमा से रिलेटेड जॉब updates के लिए हमारे app ShramIN Jobs पर Register करें। इस App पर फ्रेशर्स और experienced दोनों ही candidates के लिए जॉब मौजूद है. तो आज ही डिस्क्रिप्शन में दिए गए लिंक पर जाकर  ShramIN Jobs App डाउनलोड करें। 

दोस्तों CITS एक टेक्निकल टीचर्स ट्रेनिंग कोर्स होता है। जिस तरह इंग्लिश , mathematics और science आदि का टीचर बनने के लिए B. ED, D.EL.ED करना ज़रूरी होता है, ठीक उसी तरह से आईटीआई के सभी ट्रेड्स जैसे- FITTER, COPA, PLUMBER, ELECTRICIAN आदि का ट्रेड इंस्ट्रक्टर बनने के लिये CITS कोर्स करना ज़रूरी होता है। 

इस कोर्स को CITS और CTI भी बोलते हैं और यह दोनों एक ही कोर्स के नाम हैं। जहां CITS का पूरा नाम “craft इंस्ट्रक्टर ट्रेनिंग स्कीम” है और CTI का पूरा नाम “सेंट्रल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट फॉर इंस्ट्रक्टर” है। 

दोस्तों CITS का कोर्स एक साल का होता है और इस कोर्स कि पढ़ाई सिर्फ़ टेक्निकल स्टूडेंट्स ही कर सकते हैं। और साफ़ शब्दों में कहूँ तो अगर आपने ITI/DIPLOMA आईटीआई/ डिप्लोमा या डिग्री  कोर्स किया हुआ है तो आप CITS कोर्स को करने के लिये एलिजिबल हो जाते हैं ।

अब अगर इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए age लिमिट की बात करें तो CITS के कोर्स को करने के लिए आपकी minimum age 18 साल होनी चाहिए। 

दोस्तों CITS कोर्स के लिए एडमिशन  फॉर्म  साल  में एक बार जून या जुलाई के महीने में आते हैं जिसकी लेटेस्ट updates के लिए आप www.nimionlineadmission पर विजिट कर सकते हैं। 

अगर इसके एडमिशन प्रोसेस की बात करें तो इसमें aapko सबसे पहले ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करना होता है जिसके लिये अगर आप general या obc कैटेगरी में हैं तो आपको 500 रुपए एप्लीकेशन फ़ीस भरनी होती है और इसके बाद ki बाक़ी सभी categories के स्टूडेंट्स के लिए यह फ़ीस 300 रुपए होती है ।

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद इसका एक ऑल इंडिया लेवल पर AICET यानी all india common entrance test होता है जो कि पूरी तरह से ऑनलाइन है। इस 2 घंटे के एंट्रेंस टेस्ट में कुल 100 सवाल दिए जाते हैं जिसमे 75 सवाल आपकी ट्रेड से रिलेटेड होते हैं और 25 सवाल लॉजिकल रीजनिंग से होते हैं। 

इसके बाद जब आप इस टेस्ट ko पास कर लेते हैं तो फिर इसकी मेरिट निकली जाती  है जिसके बेसिस पर आपको CITS course करने के लिए college अलॉट कर दिया जाता है. इसके साथ ही अगर आपको एक गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है तो आपको हॉस्टल और कैंटीन की भी सुविधा मिल जाती है जिसकी फीस बेहद कम होती है. 

इसके बाद, अगर हम बात करें कि आख़िर CITS में एडमिशन के बाद पढ़ाया क्या जाता है तो दोस्तों इसमें ट्रेड के अकॉर्डिंग सारी नॉलेज और ट्रेनिंग दी जाती है और टीचिंग की सभी स्किल्स सिखायी जातीं हैं. जैसे की स्टूडेंट को पढ़ाना कैसे है और अगर कोई स्टूडेंट किसी चीज़ को सही तरीक़े से समझ नहीं पा रहा है तो उसको समझाना कैसे है, यह सभी स्किल्स यहाँ पर आपको अच्छे से सिखायी जातीं हैं। 

अब आते हैं सबसे main बात पर, यानि इस कोर्स को करने के आख़िर फ़ायदे क्या क्या हैं? तो दोस्तों अगर आपने CITS कोर्स को अच्छे से complete कर लिया है तो आप किसी भी गवर्नमेंट या प्राइवेट ITI कॉलेज में ट्रेड Instructor के लिए अप्लाई कर सकते हैं । Government ITI Instructor की vacancy में अप्लाई करने के लिए  आपके पास रिलेटेड फील्ड में कुछ समय का एक्सपीरिएंस होना compulsory है । 

तो आइये डिटेल में बात कर लेते हैं । तो दोस्तों अगर आप आइटीआइ पास स्टूडेंट हैं तो आपके पास तीन साल का एक्सपीरिएंस होना ज़रूरी है और अगर आप डिप्लोमा पास स्टूडेंट hain तो आपके पास दो साल का एक्सपीरिएंस होना ज़रूरी है । वहीँ अगर आप डिग्री पास आउट हैं तो आपके पास एक साल का एक्सपीरियंस होना ज़रूरी है। 

दोस्तों  अगर आपके पास रिलेटेड फील्ड में required एक्सपीरिएंस है तो आप Govt. ITI Instructor की vacancy में apply कर सकते हैं। 

Government ITI college में जॉब मिलने के बाद आप शुरुवात में ही हर महीने 35 हज़ार से लेकर 40 हज़ार तक की सैलरी पा सकते हैं.

वहीं Private ITI college में जॉब मिलने के बाद आप शुरुआती सैलरी हर महीने 15 हज़ार से लेकर 20 हज़ार तक पा सकते हैं ,जो टाइम और एक्सपीरिएंस के साथ और भी बढ़ सकती है

दोस्तों आज के समय में बिना CITS course  के बिना आप ट्रेड इंस्ट्रक्टर नहीं बन सकते हैं, इसीलिए अगर आपको आईटीआई ट्रेड इंस्ट्रक्टर बनना है तो आपके पास CITS कोर्स का सर्टिफिकेट  होना बहुत ज़रूरी है।

तो दोस्तों इससे आप समझ गये होंगे कि आईटीआई ट्रेड्स का Instructor या Lecturer बनने के लिये यह कोर्स कितना ज़्यादा ज़रूरी है। तो अगर आप भी एक आईटीआई या डिप्लोमा पास स्टूडेंट हैं और ट्रेड इंस्ट्रक्टर बनने कि इच्छा रखते हैं तो आपके लिए इससे अच्छा ऑप्शन कोई और नहीं हो सकता ।