ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Jobs in Engineering Goods Industry

Date: 13/07/2022

Jobs in Engineering Goods Industry:

क्या आपको पता है Engineering industry में किन शहरों में नौकरी पाने का चांस सबसे ज्यादा है? और कौन से ट्रेड की डिमांड अधिक है ? आज हम बात करेंगे भारत सरकार की One District One Product योजना में शामिल Engineering goods केटेगरी और उससे जुड़े Jobs और trades की.


One District One Product योजना में भारत सरकार ने देश के सभी जिलों को उस जिले के सबसे फेमस प्रोडक्ट से लिंक किया है जिससे उस प्रोडक्ट के इकोसिस्टम का तेजी से विकास किया जा सके। इंजीनियरिंग गुड्स सेक्टर अपने आप में एक बहुत ही बड़ी इंडस्ट्री है जिसमें लगभग 40 लाख से ज्यादा स्किल्ड और सेमी स्किल्ड लोगों को रोजगार मिला हुआ है। भारत से बहुत सारे इंजीनियरिंग गुड्स एक्सपोर्ट भी किये जाते हैं।  इंजीनियरिंग गुड्स में बहुत सारे प्रोडक्ट्स आते हैं जैसे मेटल प्रोडक्ट्स, इंडस्ट्रियल मशीनरी और मशीन पार्ट्स, कास्टिंग और फोर्जिंग, पंप, कंप्रेसर, ऑटो कंपोनेंट्स।  इंजीनियरिंग गुड्स सेक्टर को दो केटेगरी में बांटके देखा जा सकता है – हैवी इंजीनियरिंग और लाइट इंजीनियरिंग.


अब हम उन शहरों या जिलों की बात करते हैं जो One District One Product योजना में इंजीनियरिंग गुड्स केटेगरी में शामिल किये गए हैं. आप जान पाएंगे कि किन शहरों के आसपास जॉब की सम्भावनायें ज्यादा हैं। वैसे तो इंजीनियरिंग उद्योग भारत के कई राज्यों और शहरों में फैला हुआ है लेकिन मैं विशेष रूप से उन जिलों के नाम बताता हूँ जो One District One Product योजना में इंजीनियरिंग गुड्स केटेगरी में शामिल किये गए हैं। 

  • उत्तर प्रदेश  में – गाजियाबाद
  • हरियाणा में – गुडगाँव, जींद, रेवाड़ी और अम्बाला
  • हिमाचल प्रदेश में – ऊना
  • पंजाब में – मोहाली
  • महाराष्ट्र में – पुणे
  • गुजरात में – राजकोट
  • झारखण्ड में – सराईकेला और वेस्ट सिंघभूम
  • वेस्ट बंगाल में – हावड़ा और नदिया
  • तमिलनाडु में – थिरूवल्लूर
  • तेलंगाना में – मलकाजगिरि

इनमें से कुछ जिलों के बारे में थोड़ा विस्तार से बात करते हैं.गाजियाबाद उत्तर प्रदेश का एक बड़ा और महत्वपूर्ण शहर है और देश की राजधानी दिल्ली से जुड़ा हुआ है. यहां पर बहुत सारी छोटी बड़ी इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज लगी हुई हैं जिनमें मशीनरी पार्ट्स, मेटल फेब्रिकेशन, स्टील फेब्रिकेशन, ट्रांसपोर्ट equipment, ऑटो स्पेयर पार्ट्स, शुगर मिल मशीनरी, लिफ्ट पार्ट्स प्रमुख हैं.

गुडगाँव, जिसका नाम कुछ समय पहले गुरुग्राम किया गया है, वैसे तो साइबर सिटी कहा जाता है क्योंकि यह आईटी इंडस्ट्री के लिए फेमस है. लेकिन गुडगाँव शहर और उससे सटे हुए मानेसर में इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज भी ढेर सारी हैं. गाजियाबाद की तरह गुडगाँव भी दिल्ली से एकदम जुड़ा हुआ है. यहां की प्रमुख इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज हैं – ऑटोमोबाइल और ऑटो पार्ट्स, ऑटो रबर पार्ट्स,  मेटल फेब्रिकेशन।

गुडगाँव से थोड़ा आगे बढ़ते हैं रेवाड़ी की ओर।  रेवाड़ी हरियाणा का एक बड़ा जिला है और यहाँ पर कई सारे इंडस्ट्रियल एरिया हैं – धारूहेड़ा इंडस्ट्रियल एरिया, बावल इंडस्ट्रियल एरिया और रेवाड़ी इंडस्ट्रियल एरिया।  यहां की प्रमुख इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज भी गुडगाँव से मिलती जुलती हैं – ऑटोमोबाइल और ऑटो पार्ट्स, ऑटो ग्लास,  मेटल फेब्रिकेशन।

हरियाणा के ही एक और जिले अम्बाला की बात करते हैं।  अम्बाला में दो प्रमुख इंडस्ट्रियल एरिया हैं – अम्बाला इंडस्ट्रियल एरिया और साहा इंडस्ट्रियल एरिया।  अम्बाला लाइट इंजीनियरिंग गुड्स इंडस्ट्रीज के लिए बहुत फेमस है. यहाँ की एग्रीकल्चर मशीनरी की डिमांड पूरे भारत में होती है।  यहां की प्रमुख इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज हैं – एग्रीकल्चर इम्प्लीमेंट्स, साइंटिफिक instruments और मेटल फेब्रिकेशन।

अब पंजाब चलते हैं और बात करते हैं साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर यानि मोहाली की. मोहाली भारत के सबसे सुन्दर शहरों में से एक चंडीगढ़ का हिस्सा माना जाता है।   यहां की प्रमुख इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज हैं – फैब्रिकेटेड मेटल प्रोडक्ट्स, ऑटो पार्ट्स विशेषकर ट्रेक्टर पार्ट्स, मशीनरी equipment और इलेक्ट्रिकल मशीनरी.


आज हमने One District One Product योजना में इंजीनियरिंग गुड्स केटेगरी में शामिल किये गए कुछ जिलों की बात की. यह सेक्टर ITI और पॉलीटेक्निक किये हुए लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जॉब सेक्टर है. यहां पर लगभग सभी ट्रेड्स के स्किल्ड और सेमी स्किल्ड वर्कर्स की requirement रहती है.

यदि आप इन ट्रेड्स की पढाई कर चुके हैं या कर रहे हैं तो इंजीनियरिंग गुड्स सेक्टर आपके जॉब पाने के लिए एक बहुत ही बढ़िया सेक्टर है। उम्मीद करता हूँ कि Jobs in Engineering Goods Industry की दी गयी जानकारी आपके काम आएगी.

Also Read:

Delhi Government ITI Admission 2022

EV Industry Aur Usse Judi Career Opportunities

Job Search Tips To Get Hired Easily