ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Learn 5 ways to get a job fast

Date : 30/07/2022

Learn 5 ways to get a job fast

क्या आप काफी समय से अपने लिए जॉब ढूंढ रहे हैं, पर समझ नहीं आ रहा शुरुआत कहाँ से करें? इसी बात का जवाब देने के लिए आज हम आपको बताएंगे जॉब ढूंढ़ने के सही तरीके।

अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए सबसे पहले तो आप यह तय करें कि आपका लक्ष्य क्या है? किस फील्ड या सेक्टर में आपको जॉब की तलाश है? उस सेक्टर के बारे में अच्छे से जानें, समझें और अपने आप को जॉब के लिए तैयार करें।  

अपने मनपसंद क्षेत्र में जॉब ढूंढ़ने के लिए सबसे पहला और सरल तरीका है गूगल वेबसाइट पर सर्च करना। अपने मोबाइल या लैपटॉप पर गूगल सर्च बॉक्स पर जाकर उस जॉब कैटेगरी का नाम टाइप करिये, जिस क्षेत्र में आप जॉब करने में रूचि रखते हैं और उसके बाद सर्च बटन दबाएं।  जिस इलाके में आपको नए जॉब की तलाश है वो जॉब लोकेशन भी साथ में टाइप कर सकते हैं। आपके सामने बहुत सारे जॉब और उनकी लिंक की लिस्ट आ जायेगी। 

इसके बाद जॉब सर्च करने का दूसरा तरीका है कंपनी वेबसाइट ( Checkout Shramin.com for best job opportunities)। जिस कंपनी में आपको जॉब लेने का मन है उनकी वेबसाइट पर जाकर आप vacancy  चेक कर सकते हैं। ज्यादातर हर कंपनी की वेबसाइट पर करियर नाम का एक पेज ज़रूर होता है, जिसमे उस कंपनी की नई vacancy की सारी जानकारी उपलब्ध रहती है। आप सीधे उसमें अप्लाई कर सकते हैं।  

ऑनलाइन जॉब सर्च करने का तीसरा तरीका है मोबाइल ऍप  ऐसी कई मोबाइल ऍप हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे जॉब सर्च और अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप नौकरी सिर्फ ब्लू और ग्रे कॉलर सेक्टर में ढूंढ रहे हैं तो ShramIN Jobs और ऐसे ही कुछ और ऍप आपकी मदद कर सकते हैं। 

चौथा तरीका है अप्रेंटिसशिप और इंटर्नशिप। अगर आप फ्रेशर हैं या फील्ड चेंज करना चाहते हैं और फुल टाइम जॉब मिलने में परेशानी हो रही है, तो आप अपना करियर अप्रेंटिसशिप और  इंटर्नशिप से शुरू कर सकते हैं। यह ट्रेनिंग एक्सपीरियंस आपको अच्छी नौकरी दिलाने का एक अच्छा ज़रिया बन  सकता है।  बहुत सी कंपनियां आईटीआई और डिप्लोमा पास आउट कैंडिडेट्स को यह ट्रेनिंग ऑप्शन देती हैं और ट्रेनिंग पूरी होने पर कई कैंडिडेट्स को फुल टाइम एम्प्लोयी भी बना लेती हैं।  

आज का आखिरी और पांचवा जॉब पाने का तरीका है जॉब मेला। आजकल बहुत सारे आईटीआई और अन्य संस्थाएं जॉब मेला आयोजित करते रहते हैं। कोशिश करें कि आप ऐसे जॉब मेलों में भाग लें जहाँ आपके फील्ड से जुडी जॉब और कंपनियां आती हैं। आप जॉब मेले में अपने फील्ड में काम करने वाले लोगों से जुड़ें और अपना नेटवर्क बढ़ाएं। यह पांच तरीके आपके करियर को पंख लगा सकते हैं।

Also Read:

Indian Hospitality Industry And Its Related Career Opportunities

Top 5 Courses To Get Job After 10th

One District One Product Scheme