ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

 ITI welder में शानदार करियर

 ITI welder में शानदार करियर

Jobs! Jobs! Jobs कहां है jobs.आज के हर youth का यही सवाल है, कि हम ऐसी कौन सी पढ़ाई करें या ऐसा कौन सा कोर्स  करें. जिससे हमें एक अच्छी सी जॉब मिल जाए. So don’t worry my dear friends.क्योंकि आज की इस ब्लॉग में हम लाए है आपके लिए है एक ऐसा जॉब ऑप्शन जो आपके करियर को देगा एक नई उड़ान. 

अगर आप भी iti/diploma से Passout है. और एक अच्छी जॉब की तलाश में है, तो आज ही हमारे app ShramIN पर विजिट करें. इस एप्प पर आपको ITI की सभी PRIVATE JOBS  fresher से लेकर exper

ienced हर type की जॉब मिल जाएगी  वो भी 100% गारंटी के साथ. तो बिना किसी देरी के दिए गए लिंक से ShramIN App डाउनलोड करें और पाएं अपनी dream job. 

तो इस ब्लॉग में हम आपको बताने जा रह है ITI welder के कोर्स के बारे में. इसमें हम बात करेंगे इस कोर्स को करने से होने वाले फायदों के बारे में साथ ही बात करेगे इस कोर्स में एडमिशन के लिए आपकी एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए और इसे करने के बाद आप की सैलरी कितनी हो सकती है. 

दोस्तों आपने welding के बारे में तो सुना ही होगा. जी हां वहीं welding जिसकी जरूरत एक घर से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनियों तक में होती है. और ये तो आपको भी पता ही है, कि welding की ज़रुरत  तो कभी खत्म नहीं होगी. तो इससे आपको अंदाजा तो लग ही गया होगा. कि welding का आज के टाइम में कितना ज्यादा स्कोप है. 

लेकिन अब आपके दिमाग  में यही सवाल आ रहा होगा, कि welder बनने के लिए हमें कौन सी पढ़ाई करनी पड़ेगी और कितनी करनी पड़ेगी और कौन-कौन इसके लिए eligible है. तो देखिए welder बनने के लिए आपको ज्यादा पढ़ाई की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको किसी भी प्राइवेट या फिर govt. ITI College से iti welder का कोर्स करना होगा. जिसकी duration सिर्फ एक साल होती है. वहीं इसमें दूसरी सबसे अच्छी बात ये है, कि इस कोर्स को करने के लिए आपकी MINIMUM QUALIFICATION  8वी पास होनी चाहिए. इस कोर्स के बाद अगर आप DIPLOMA COURSE करना चाहते है, तो advanced diploma in welding technology में LATERAL ENTRY में ADMISSION भी ले सकते है. या फिर direct जॉब भी कर सकते है. क्योंकि इस कोर्स से passout होने के बाद आपके लिए जॉब के भी ढेर सारे option खुल जाते है.

चलिए अब जानते है, कि एक ITI WELDER के पास जॉब के क्या-क्या ऑप्शन है. तो देखिए अगर आपने भी ये कोर्स किया है, तो jobs को लेकर आप एक दम बेफ्रिक हो जाइए. जैसा कि वीडियो की शुरुआत में ही हमने आपको बता दिया था. कि आज के समय  में WELDER का स्कोप कितना ज्यादा है. ITI WELDER का कोर्स करने के बाद आपको JOBS के ढेर सारे OPTIONS मिल जाएंगे. जैसे कि आपके पास TIG WELDER, MIG WELDER, GAS WELDER और LASER WELDER समेत कई OPTIONS है. जिसमें आप किसी एक में SPECIALISED होकर उसमें अपना करियर बना सकते है. चलिए ये तो बात थी कि ITI WELDER के कोर्स के आप बाद कौन-कौन सी जॉब कर सकते है. लेकिन अब बात करते है कि ये कोर्स करने के बाद आप कहां-कहां जॉब कर सकते है.

सबसे पहले बात करते है. हमारे देश की tata, honda, reliance, maruti जैसी कई बड़ी-बड़ी कंपनियों की. जहां आप जॉब पा सकते है. इसी के साथ आप CAPITAL GOODS AND MANUFACTURING INDUSTRY में भी WELDER TECHNICIAN और ADVANCE WELDER की जॉब कर सकते है. जिसमे आपका काम स्टील, स्टेनलेस स्टील और अन्य एल्यूमीनियम मेटल PARTS को फ्यूज करना होगा. इसी के साथ आप CONSTRUCTION, AUTOMOBILE INDUSTRY समेत कई अन्य INDUSTRIES में भी WELDER की जॉब कर सकते है. वहीं अगर बात करे WELDER की SALARY की तो अगर आप फ्रेशर है, तो आपको PER MONTH के ACCORDING 10 से 15 हजार आराम से मिल जाएंगे. और अगर आपको 3 से 4 साल का EXPERIENCE है, तो फिर आपकी सैलरी 20 से 25 हजार तक हो सकती है.

तो देखिए ITI WELDER का कोर्स करने के बाद आपके पास GOVT. JOBS के भी OPTION खुल जाते है. और इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है indian railways का.  रेलवे हर साल हजारों welder की vacancy निकालता है. जिसमें आप भी apply कर सकते है. इसी के साथ आप BHEL, NLC, HVF जैसे कई govt. सेक्टर में भी जॉब कर सकते है. अगर GOVT. SECTOR मे WELDER की सैलरी की बात करें तो यहां आपकी STARTING SALARY 25 से 30 हजार तक हो सकती है. इसी के साथ WELDER का कोर्स करने के बाद आपके पास खुद का बिजनेस करने का भी ऑप्शन होता है. आप खुद की WELDER की SHOP खोल सकते है. और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

अगर आप भी ITI/diploma करने के बाद अभी तक बेरोजगार है, और जॉब ढूंढ रहे है, तो समझो आपका इंतजार हुआ खत्म. क्योंकि ShramIN JOBS APP पर आपको ITI के 40 से भी ज्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे.तो इंतजार किस बात का SHARMIN APP को डाउनलोड करे और अपने करियर को दें एक नई उड़ान.