ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI Machinist से कैसे मिलेगी नौकरी | Job Placement | Salary

ITI Machinist से कैसे मिलेगी नौकरी | Job Placement | Salary | Diploma |

क्या आप भी 10th या 12th पास आउट है, और अपना आगे का करियर technical field में बनाना चाहते है, तो ये ब्लॉग है आपके लिए, क्योंकि आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे ITI machinist trade की. जिसे करने के बाद आपकी एक अच्छी सी सैलरी पर एक अच्छी सी जॉब तो तय है.  

तो देखिए ITI Machinist की demand तेजी से बढ़ रही है. अगर बात करें इनके काम की तो इनका main काम mechanical parts को design करना होता है. जिसके लिए ये lathe, grinding जैसी मशीनों का use करते है. तो अगर आप का भी machines में interest है, तो ITI Machinist आपके लिए एक बहुत बढ़िया करियर ऑप्शन हो सकता है. 

लेकिन अब सवाल ये आता है, कि Machinist बनने के लिए आपको कौन-सा कोर्स करना पड़ेगा और कौन-कौन इस कोर्स के लिए eligible है. तो देखिए इसके लिए आपको ITI Machinist का कोर्स करना पड़ेगा. जिसकी Duration 2 साल होती है. वहीं इस कोर्स को करने के लिए आपकी minimum qualification 10TH पास होनी चाहिए. अगर आप इस कोर्स के बाद आगे और पढ़ना चाहते है, तो आप diploma in mechanical engineering में lateral admission ले सकते है. साथ ही अगर आप चाहे तो machinist & operator advance machine tool से CITS Course भी कर सकते है. तो चलिए अब बात करते है ITI Machinist से जुड़ी कुछ जॉब रोल्स के बारे में. 

CNC MACHINE OPERATOR- इसमें आपका काम cnc machine की मदद से Metal के Parts को डिजाइन करना होता है . 

LATHE MACHINE OPERATOR- जैसा कि इसके नाम से ही पता लग रहा है, कि lathe machine operator का काम  lathe machine को operate और मशीन की regular maintenance करना होता है. 

TOOL ROOM INCHARGE-  Tool room incharge का main काम tool room के operations को supervise करना और साथ ही सभी tools और equipments की time-time पर maintenance करवाना होता है. 

Foreman- foreman का काम अपनी टीम के machinists को lead करना और machines की regular maintenance करवाने का होता है. 

Supervisor- supervisor का काम staffing करना, new hires को train करना और पुराने workers को नई technology के बारे में up to date रखने का होता है. 

ये तो बात थी जॉब रोल्स की. लेकिन अब बात करते है, कि इस ट्रेड के बाद आप कहां-कहां जॉब कर सकते है. तो देखिए ITI Machinist trade से पास आउट होने के बाद आपके लिए जॉब के ढेर सारे option खुल जाते है. आप बड़ी-बड़ी companies जैसे कि Bajaj motors, Tata motors, Micro Turners Pvt. Ltd. , unimax international और cosmos pumps Pvt. Ltd. जैसी companies में जॉब कर सकते है, वहीं अगर बात करें प्राइवेट सेक्टर में सैलरी की तो यहां आपकी Starting salary 15 से 20 हजार हो सकती है. तो अगर आप भी इन companies में ITI Machinist  की Job के लिए Apply करना चाहते है तो ShramIN App पर अभी Register करें और दिए गए लिंक से जॉब के लिए Apply करें वो भी बिना किसी Charges के. 

दोस्तों इसके अलावा अगर आप  ITI/DIPLOMA की किसी भी technical trade या Branch से पास-आउट है, और अभी तक जॉब ढूंढ रहे है, तो समझों आपका इंतजार हुआ खत्म. क्योंकि ShramIN Jobs App पर आपको ITI की सभी 40 से भी ज्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे.