ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

विदेश में ITI Electrician की Salary

विदेश में ITI Electrician की Salary

Date – 11-09-2023

Transcript:-

दोस्तों जब भी कोई आईटीआई में एडमिशन लेता है या फिर आईटीआई कर चुका होता है तो उसके दिमाग़ में सबसे पहला सवाल यही होता है कि अच्छी सैलरी वाली जॉब कैसे मिल सकती है? आईटीआई के बाद कितनी सैलरी पा सकते हैं ? क्या वास्तव में हम आईटीआई करके एक लाख तक हर महीने कमा सकते हैं? इस टाइप के सवाल लगभग हर स्टूडेंट के मन में आते ही हैं । क्योंकि दोस्तों आज के time में जो  सबसे important है वो है पैसा। हालांकि पैसा सब कुछ तो नहीं है लेकिन इसके बग़ैर भी कुछ नहीं है । आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है कैसे आप ITI Electrician करके विदेश में लाखों रुपए की Salary कमा सकते हैं। 

आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे ITI Electrician को विदेश में मिलने वाली Salary के बारे में।  

तो दोस्तों बात करते हैं पाँच ऐसे देशों के बारे में, जो ITI Electrician को एक से बढ़कर एक Salary का ऑफर देते हैं ।

सबसे पहले तो बता देता हूँ ऐसे देश के बारे में जहां अगर किसी को electrician की नौकरी मिल जाये तो फिर उसको पूरी ज़िंदगी कुछ और करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है  

1- अमेरिका ( America ) –

दोस्तों हम बात करते हैं कि ITI Electrician को अमेरिका में आख़िर कितनी Salary दी जाती है? तो मैं सबसे पहले आपको बता दूँ कि अमेरिका में आप दो तरह से सैलरी पर काम कर सकते हैं । पहला तो घंटे के हिसाब से और दूसरा एक fix सैलरी पर । तो अगर हम अमेरिका में पूरे महीने में एक इलेक्ट्रीशियन की average सैलरी की बात करें तो यह  2.5 लाख से लेकर 5 लाख तक होती है । और वही अगर आप घंटे के हिसाब से काम करते हैं तो आप as a fresher भी 2 से 3 हज़ार रुपए हर  घंटे कमा सकते हैं । 

इसके बाद हम बात करेंगे कनाडा की जहां नौकरी करके हो जाएगी आपकी बल्ले बल्ले

2- Canada ( कनाडा )- दोस्तों कनाडा में इलेक्ट्रीशियन की डिमांड बहुत ज़्यादा है और यहाँ दूसरे देशों के मुक़ाबले सैलरी भी काफ़ी अच्छी मिलती है । तो अगर यहाँ हर महीने मिलने वाली एवरेज सैलरी की बात करें तो यह 1.2 लाख से लेकर 3 लाख इण्डियन रूपीस हो सकती है । और वही हर घंटे के हिसाब से अगर आप कम करें तो आपको यहाँ भी 2 से 3 हज़ार हर घंटे आसानी से मिल जाएँगे , लेकिन आपकी स्किल्स अच्छी होनी ज़रूरी हैं । 

अब बात करेंगे कुवैत की जहां सैलरी के साथ साथ ऐसी सुविधायें भी आपको दी जाती हैं कि आप नौकरी के लिए वहीं जाना चाहेंगे

3- kuwait (कुवैत )- दोस्तों कुवैत में अगर आप यहाँ पर कंपनी visa के द्वारा आते हैं तो सैलरी के साथ साथ आपका रहना भी कंपनी ही मैनेज करती है  और अगर यहाँ इलेक्ट्रीशियन को  मिलने वाली सैलरी की बात करें तो यह 70 हज़ार से लेकर एक लाख तक हर महीने हो सकती है ,और ये भी टाइम के साथ बहुत बढ़ जाती है । 

इसके बाद तो दोस्तों हम जिस जगह के बारे में आपको बता रहे हैं वहाँ जाकर जॉब करना हर किसी का सपना होता है , जी हाँ, और हम बात कर रहे हैं UAE के शहर दुबई की ।

4-Dubai (दुबई ) -तो दोस्तों अगर आप दुबई में इलेक्ट्रिशियन की जॉब करने जाते हैं मतलब जब आप फ़्रेशर होंगे और आपके पास कोई work एक्सपीरियंस नहीं होगा तो आपको starting सैलरी 40 हज़ार से लेकर 45 हज़ार तक हर महीने मिल सकती है । और जब आप काम अच्छे से सीख जाएँगे और आपके पास एक्सपीरियंस हो जाएगा तब ये सैलरी 1 लाख रुपए हर महीने या इससे ऊपर तक भी जा सकती है ।

और अब आपको बताता हूँ ऐसी कमाल की बात और ऐसी country के बारे में, जहां आपको एक बढ़िया  सैलरी के साथ आपका रहना ख़ाना आना जाना और baaki सब कुछ आपको कंपनी ही देती है ।  

5- Saudi Arabia (सऊदी अरबिया )-दोस्तों अगर इलेक्ट्रीशियन से आईटीआई के बाद अगर आप सऊदी अरब में जॉब करना चाहते हैं तो आपका  यहाँ पर किसी कंपनी में as a इलेक्ट्रीशियन जॉब जॉइन करना best होगा क्योंकि यहाँ पर कंपनी में आपको स्टार्टिंग सैलरी 40 से 50 हज़ार तक हर महीने मिल जाएगी plus जो अभी आपको हमने बताया कि आपका रहना , ख़ाना और मेडिकल , ट्रैवल expenses भी कंपनी ही मैनेज करती है । और अगर आपके पास कुछ एक्सपीरियंस है और अच्छी स्किल है तो यह सैलरी स्टार्टिंग में ही 80 हज़ार से 90 हज़ार तक भी हर महीने हो सकती है ।

To stay updated on Jobs after ITI ,Download ShramIN Jobs App or visit www.shramin.com. Get benefited from daily updates posted on App and website. You can apply for jobs or courses directly from ShramIN jobs app.

You can also subscribe to ShramINShala YouTube channel to get updates on new industry trends,jobs and career options in After ITI / Diploma . Thank you for reading this blog. Stay tuned for more informative content in the future!

Also Read:-

Polytechnic Diploma के बाद Agniveer Vayu बनने से फायदे !

100% of jobs are Available in these top 3 industries after ITI

Top 3 Apps for Fast Job Search in India