ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Agniveer Scheme ITI और डिप्लोमा पास आउट युवाओं की भारतीय थल सेना में भर्ती

Date : 13/07/2022

Agniveer Scheme ITI और पालीटेक्निक डिप्लोमा पास आउट युवाओं की भारतीय थल सेना में भर्ती

कुछ दिनों से ‘अग्निपथ’ स्कीम खूब चर्चा में है पर क्या आपको पता है यह स्कीम ITI या Diploma पास आउट्स के लिए भी सफलता की ओर एक बड़ा कदम है ? अगर आप ITI या Diploma पास आउट हैं और भारतीय सेना का ‘अग्निवीर’ बनना चाहते हैं तो यह जानकारी आपकी बहुत काम आएगी।

Agniveer scheme के तहत 2022 में अभी तक लगभग 46000 vacancy की घोषणा की गई है और इसमें केवल  सेना के जवान ही नहीं, technical staff की भी नियुक्ति की जा रही है। हाल ही भारतीय वायु सेना ने agniveer की भर्ती जारी की है, जिसमें सिर्फ 4 दिन में करीब 2 लाख से ज्यादा ऍप्लिकेशन्स आ चुकी हैं।  ऐसे ही जल सेना और थल सेना में भी जल्द ही अग्निवीरों की नियुक्ति की जाएगी। आइये अब इस टॉपिक को विस्तार से समझते हैं। 

आज हम बात करेंगे केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित की गई अग्निपथ योजना के बारे में। इसके तहत भारतीय सेना के तीनो अंगों यानी जलसेना, थलसेना और वायुसेना में युवाओं की भर्ती की जाएगी, ताकि सेना में युवा की संख्या बढ़ सके और भारतीय सेना की औसत उम्र कम हो सके। “अग्निपथ“ योजना के तहत भर्ती हुए  युवाओं को “अग्निवीर” का नाम दिया जाएगा और साथ ही साथ एक और केटेगरी है “अग्निवीर टेक्निकल” जोकि विशेष रूप से आईटीआई और डिप्लोमा पढ़े हुए युवाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है। भारतीय सेना इस बार आईटीआई स्पेशलाइज्ड कोर्स करे हुए युवाओं की भर्ती कर रही हैं, जिससे नया टेक्निकल स्टाफ जल्दी ट्रेन हो सके।

Agniveer scheme में अग्निवीरों को सेना में एक निश्चित समय 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा, जिसमें उन्हें 6 महीने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। पर जो युवा आईटीआई या डिप्लोमा के बाद जॉब और ट्रेनिंग का अवसर ढूंढ रहे हैं या अप्रेंटिसशिप करना चाहते हैं तो इससे अच्छा मौका आपको अपने करियर के शुरुआत में नहीं मिल सकता। इस स्कीम में आपको 4 साल के लिए भारतीय सेना में काम करने का अवसर मिलेगा।  यहाँ आपको 30 हज़ार से 40 हज़ार तक मंथली सैलरी मिलेगी और साथ ही साथ 4 साल पूरे होने पर 11 लाख रूपए की “सेवा निधि” दी जाएगी।

आइए विस्तार से जानते हैं –

कौन कौन हैं इस योजना के योग्य?

सेना के किस क्षेत्र में मिल सकती है आपको जॉब?

और क्या हैं फायदे आईटीआई और डिप्लोमा पास आउट के लिए?

अगर आपको “अग्निवीर टेक्निकल” केटेगरी में भर्ती होना है तो –

  • आपकी उम्र साढ़े सत्रह से तेईस साल के बीच होनी चाहिए
  • 10+2 यानि इंटरमीडिएट पास होना ज़रूरी है और मिनिमम एक साल का ITI कोर्स किया हो
  • लेकिन यदि आपने ITI नहीं किया है तो  Science साइड से 10+2 यानि  इंटरमीडिएट पास होना ज़रूरी है।  फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश में मिलाकर मिनिमम 50% और हर सब्जेक्ट में मिनिमम 40% मार्क्स होने आवश्यक हैं।

Agniveer scheme में देखा जाये तो आईटीआई पास आउट को काफी महत्व दिया गया है क्योंकि उनके लिए  इंटरमीडिएट में मिनिमम मार्क्स की कोई आवश्यकता नहीं है.

इसके अलावा  ITI और डिप्लोमा पास आउट pass out को अग्निवीर टेक्निकल  के “Common Entrance Exam”  में बोनस मार्क्स दिए जा रहे हैं। 

  • अगर आपने 1 साल का ITI कोर्स किया है तो आपको 30 मार्क्स का बोनस मिलेगा
  • अगर अपने 2 साल का आईटीआई कोर्स किया है तो 40 मार्क्स का बोनस मिलेगा
  • और डिप्लोमा होल्डर को 50 मार्क्स का बोनस दिया जा रहा है। 

आप अगर ITI टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल फील्ड से हैं तो आप भारतीय सेना के तीनों दल के अलग अलग डिपार्टमेंट में काम कर सकते हैं जैसे –

  • थल सेना में सिग्नल यूनिट, हेलीकॉप्टर और अन्य वाहनों की technical और mechanical requirement , मिसाइल और टैंक यूनिट आदि में आपकी ड्यूटी लग सकती है। 
  • जल सेना में जहाज़ की रिपेयरिंग एंड मेंटेनेंस, सिग्नल, राडार और कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट में आपकी पोस्टिंग हो सकती है।
  • उसी तरहं वायु सेना में एयरक्राफ्ट और उससे जुड़े अन्य वर्कशॉप एरिया में आपकी पोस्टिंग हो सकती है।  

जब आप 4 साल पूरे कर लेंगे तो आपको “अग्निवीर” स्किल सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा जिसमे आपकी स्किल और आपके अचीवमेंट के बारे में डिटेल में लिखा होगा। यह सर्टिफिकेट आपके फ्यूचर करियर में बहुत ज्यादा मदद कर सकता है। 11 लाख रूपए के “सेवा निधि” पैकेज का आप अपने आगे की पढाई या बिज़नेस में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तो कुल मिलाकर ये स्कीम आपको एक बेहतरीन एक्सपीरियंस और मजबूत करियर की और ले जा सकती है। 

अगर आपको यह जानकरी अच्छी लगी हो तो इसे share करें और आपके मन में कोई सवाल है जिसका जवाब आपको इस post में नहीं मिला तो हमें आप कमेंट सेक्शन पर ज़रूर बताइये। हम आपके हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे ।

 Read Also –

Interview Ideas And Tips For Blue And Grey Collar Candidates

7 Tips To Make Good Resume

Top 5 Cities To Find Jobs