ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Agniveer Navy SSR/MR Recruitment 2022

Date : 30/07/2022

Agniveer Navy SSR/MR Recruitment 2022

Transcript:

Agniveer Navy :- Indian Army और Indian Air Force के बाद Indian Navy ने भी Indian Navy भर्ती 2022 की घोषणा कर दी है।  कुल 3000 vacancy निकाली गई हैं, जिसमें पुरुषों के साथ पहली बार महिला सेलर की भी नियुक्ति की जा रही है। आज 15 जुलाई से ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, तो आइये जानते हैं विस्तार में।

आइये जानते है भारत सरकार की अग्निपथ स्कीम के तहत भारतीय नौसेना की Agniveer Navy भर्ती के बारे में। आज हम Agniveer Navy Recruitment की बात करेंगे। इंडियन नेवी ने सीनियर सेकंडरी रिक्रूट (SSR) और मैट्रिक रिक्रूट (MR) के पदों पर भर्ती निकाली है, जिसमें unmarried male और unmarried female ही हिस्सा ले सकते हैं। इंडियन नेवी के इतिहास में यह पहली बार होगा कि नॉन- कमीशन पोस्ट यानी SSR केटेगरी में महिलाओं को भी मौका दिया जा रहा है। तो यह सभी के लिए यह एक शानदार मौका है, जिसकी तैयारी के लिए आप सभी को ज़ोर शोर से लग जाना चाहिए।  इसकी ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया 15 जुलाई से 22 जुलाई तक है, तो आपके पास ज्यादा समय नहीं है।

  • आइए जल्दी से जानते हैं इससे जुड़े important details जैसे -कौन कौन हैं इस योजना के लिए योग्य?
  • क्या है इसका सिलेक्शन प्रोसेस?
  • किस डिपार्टमेंट में लग सकती है आपकी जॉब?

क्या हैं आपके लिए इससे जुड़े फायदे ?

अग्निवीर नेवी में दो कैटेगरी में भर्ती हो रही है -पहली है SSR कैटेगरी यानी सीनियर सेकंडरी रिक्रूट –  इस क्षेत्र में आप सेलर के तौर पर नियुक्त किये जाएंगे जिसमें आपका काम मशीनरी, हथियार, सेंसर आदि को चलाने और उसके देख रेख के लिए हो सकता है।  इलेक्ट्रिकल, इंजीनियरिंग, विमान और पनडुब्बी जैसे ब्रांच और ट्रेड में आपकी पोस्टिंग हो सकती है।इस कैटेगरी में टोटल 2800 vacancy हैं, जिसमें से 560 vacancy फीमेल कैंडिडेट्स के लिए हैं।

अगर आपको इस कैटेगरी में अप्लाई करना है तो –

  • आपकी उम्र 17.5 से 23 साल के बीच की होनी चाहिए। कैंडिडेट्स जिनका जन्म  01 Nov 1999 से  30 Apr 2005 के बीच हुआ है और unmarried हैं वह इस कैटेगरी में अप्लाई करने के योग्य हैं। 
  • इसके साथ ही आप science सब्जेक्ट्स के साथ 10+2 पास होने चाहिए।  physics और maths सब्जेक्ट कंपल्सरी हैं और Chemistry/ Biology या Computer Science में से कोई एक सब्जेक्ट होना चाहिए।

दूसरी कैटेगरी है MR यानी मैट्रिक रिक्रूटमेंट –

इसमें टोटल 200 vacancy हैं, जिसमें 40 सीट्स फीमेल कैंडिडेट्स के लिए हैं। इस केटेगरी में आपको chef, steward और hygienist जैसे ट्रेड में जॉब मिल सकती है।

अगर आपको इस कैटेगरी में अप्लाई करना है तो –

  • आपकी उम्र 17.5 से 23 साल के बीच की होनी चाहिए। कैंडिडेट्स जिनका जन्म  01 Dec 1999 से 31 May 2005 में हुआ है और unmarried हैं वह इस कैटेगरी में अप्लाई करने के योग्य हैं। 
  • साथ ही इस केटेगरी में अप्लाई करने के लिए आपको 10th क्लास पास होना आवश्यक है। 

आइये जानते हैं सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में –

  • एप्लीकेशन फॉर्म  भरने के बाद SSR कैटेगरी कैंडिडेट्स की शॉर्टलिस्टिंग उनके 10+2 के मार्क्स के आधार पर की जाएगी।  और उसी तरह MR कैटेगरी कैंडिडेट की शॉर्टलिस्टिंग उनके 10th के मार्क्स के आधार पर  की जाएगी।
  • शॉर्टलिस्ट होने के बाद SSR और MR दोनों ही केटेगरी के कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।
  • लिखित परीक्षा में सफल कैंडिडेट्स को PFT यानी फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।
  • फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करने वाले कैंडिडेट्स की मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर बनेगी।
  • इसके बाद INS Chilka, Odisha में कैंडिडेट्स की मेडिकल रिक्रूटमेंट की जाएगी – जिसके बाद सिलेक्टेड कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग शुरू कर दी जाएगी। 

Indian Navy का हिस्सा बनाने का यह आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका है । युवाओं और विशेषकर महिलाओं के लिए सेना में अपना करियर स्टार्ट करने का यह एक सुनहरा मौका है ।  आपको इस योजना में पूरे 4 साल भारतीय नौसेना में काम करने का मौका मिलेगा, जिसमें आपको 30 हज़ार से 40 हज़ार तक मंथली सैलरी मिलेगी और साथ ही साथ 4 साल पूरे होने पर 10 लाख ज़्यादा  रूपए की “सेवा निधि” दी जाएगी जिसे फ्यूचर में आप अपने करियर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके साथ ही इन चार साल के लिए 48 लाख का जीवन बीमा भी आपको दिया जाएगा। सारे एप्लीकेशन सिर्फ ऑनलाइन मोड से ही भरे जाएंगे।

आपको अगर यह जानकारी अच्छी लगे तो share करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है जिसका जवाब आपको नहीं मिला तो हमें आप कमेंट सेक्शन पर ज़रूर बताइये। हम आपके हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे । 

(Upskill yourself & your career – check out these latest courses on the shramIN Jobs App)

Also Read:-

Agniveer Scheme ITI और पालीटेक्निक डिप्लोमा पास आउट युवाओं की भारतीय थल सेना में भर्ती

EV Industry Aur Usse Judi Career Opportunities

ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) का लाभ कैसे उठाएं ?