ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

7 Tips to Make Good Resume

Date : 30/07/2022

7 Tips to Make Good Resume

Transcript:

Resume सिर्फ एक आम डॉक्यूमेंट नहीं बल्कि आपके करियर में सफलता की चाबी है।  इसके बिना न तो आप ऑफलाइन और ना ही ऑनलाइन किसी कंपनी में जॉब अप्लाई कर सकते हैं । यह आपके बैकग्राउंड, कौशल और शिक्षा को रेखांकित करता है ताकि एक एम्प्लायर जल्दी और आसानी से यह देख सके कि आपका नॉलेज और एक्सपीरियंस कंपनी की सफलता में कैसे योगदान दे सकते हैं।

जॉब अप्लाई करने का सबसे पहला और महत्वपूर्ण कदम है Resume बनाना। तो ये हैं कुछ टिप्स एक अच्छा रिज्यूम बनाने के लिए।

सबसे पहले तो अपना रिज्यूमे अंग्रेज़ी भाषा में ही बनाने का प्रयास करें –

इससे आप भारत के किसी भी क्षेत्र में जॉब अप्लाई करने के योग्य बनेंगे। इसके लिए आप गूगल ट्रांसलेशन टूल की भी मदद ले सकते हैं – यह आपकी किसी भी भाषा को अंग्रेजी में ट्रांसलेट करने में मदद कर सकता है।आपका रिज्यूम 1 या  2 पेज से ज़ादा बड़ा नहीं होना चाहिए। इसमें आपको सबसे ऊपर और सबसे पहले अपना पूरा नाम, उसके नीचे अपना फ़ोन नंबर, ईमेल आईडी और अपना पता लिखें।  अगर आप एक्सपेरिएंस्ड हैं तो अपने नाम के साथ ब्रैकेट में अपना पद भी लिख सकते हैं। 

Example: बलराम शाह आपका पूरा नाम है, और काम आप CNC ऑपरेशन में काम करते हो तो ब्रैकेट में लिखिए “CNC Operator”.इसके बाद आप अपना “work experience” के बारे में सारी डिटेल्स डालें। याद रखें की आप एक्सपीरियंस घटनाक्रम के हिसाब से ही डालें।  सबसे नया एक्सपीरियंस सबसे पहले और सबसे पुराना सबसे आखिर में। 

इसमें हर एक्सपीरियंस की डिटेल आप इस तरह डाल सकते हैं –

आपका पद, कंपनी का नाम, कब से कब तक काम किया उसका समय और दो लाइन में लिख दीजिए अपने काम की डिटेल। जैसे – “The work involved preparing and operating CNC machines to perform tasks such as drilling, grinding, milling etc.”  ऐसे ही आप अपने बाकी एक्सपीरियंस की डिटेल लिख सकते हैं।

अगर आप फ्रेशर हैं तो आप “work experience” का सेक्शन के जगह सीधा “Education and Training” सेक्शन से शुरू कर सकते हैं।  इसमें आप अपने 8th, 10th,12th class या  ITI या diploma की  डिटेल्स लिखें। यहाँ आप अपने कोर्स का नाम, स्कूल या इंस्टिट्यूट का नाम और पासिंग ईयर लिखें। जैसे –
“ITI Mechanical – NCVT – 2003”
”12th class pass – CBSE – 2000”

इस सबके बाद आप अपने “Skills” के बारे में लिख सकते हैं

इसमें आप अपने सारे महत्वपूर्ण “technical, physical, computer and communication skills” के बारे में लिख सकते है। याद रखें जिस पोस्ट के लिए आप अप्लाई कर रहे हैं उससे सम्बंधित जो भी स्किल हैं उसके बारें में अवश्य लिखें।अगर आपकी कोई अचीवमेंट है, उसके बारें में भी आप रिज्यूम में ज़रूर लिखें।  यह recruiter को आपके बारे में और विस्तार से बताता है और आपको दूसरों से अलग करता है।आप सबसे सरल तरीके से रिज्यूम microsoft के वर्ड डॉक्यूमेंट पर बना सकते हैं। आपको कई टेम्पलेट मिल जाएंगे जिसमे आपको सिर्फ अपनी डिटेल्स फिल करनी होगी और आपका रिज्यूमे कुछ समय में ही बांके तैयार हो जाएगा। 

आप Resume बनाने के लिए Canva जैसे टूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं –

जहाँ आपको बहुत ही अच्छे Resume template के बहुत से ऑप्शन मिल जाएंगे।इसके अलावा आप जॉब अप्लाई करने के लिए ShramIN Jobs App डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें आपको अपनी प्रोफाइल डिटेल्स भरने पर फ्री बेसिक रिज्यूम डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलता है, जिसके मदद से आप घर बैठे जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आप अपने कौशल के बारे में और विस्तार से ShramIN Jobs App के “video resume”  ऑप्शन के ज़रिये बता सकते हैं।  इसमें आप अपनी कुछ मिनट की वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं जिसको देख कर रिक्रूइटेर आपके बारे में और जान सकता है। कुल मिलाकर यह सारे टिप्स आपको एक अच्छा रिज्यूम बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो जल्दी बनाए  रिज्यूम अपने लिए और करें जॉब के लिए आज ही अप्लाई।

Also Read:

How To Create A Resume For Blue-Collar Jobs

Top Bluecollar Jobs In Demand

Interview Ideas And Tips For Blue And Grey Collar Candidates