ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Union Budget 2024-25 | युवाओं के लिए क्यों खास|

Finance minister निर्मला सीतारमण ने 2024-25 का आम बजट पेश कर दिया है, इस साल के बजट में 9 बातों पर ज्यादा फोकस किया गया है, इन 9 बातों में Employment, Skills, Education और Manufacturing Sectors भी शामिल हैं, तो आइए जानते है, निर्मला सीतारमण के बजट के पिटारे में युवाओं के लिए क्या कुछ खास रहा. 

  1. 4 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार

युवाओं के लिए सबसे बड़ी Announcement पांच स्कीम के तहत दी जाने वाली ट्रेनिंग और रोजगार रही. जिसमें देश के 4 करोड़ युवाओं को अगले 5 सालों में रोजगार देने और Skills सिखाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए 2 लाख करोड़ का बजट अलॉट किया गया है, 

  1. मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में बढ़ेंगे जॉब्स के ऑप्शन

सरकार ने ये भी कहा कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में नौकरियां बढ़ेंगी. करीब 30 लाख नौकरियां इस सेक्टर में दी जाएंगी. इसके साथ ही आने वाले 5 सालों में 20 लाख युवाओं को Skilled बनाया जाएगा. जिसके लिए नये कोर्सेस Introduce किए जाएंगे और पुराने कोर्सेस को आज की जरूरत के हिसाब से मॉडिफाई किया जाएगा. ये बदलाव इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स को अपग्रेड करके किया जाएगा.

  1. Employees को दी जाएगी 15 हजार की किश्त

इसी के साथ इस बजट में निर्मला सीतारमण ने First Time Employee जिनका EPFO में Registration हैं और जिनकी Monthly सैलरी एक लाख रूपए से कम है, उनको 15000 की राशि दी जाएगी और ये राशि आपको तीन किश्तों में हर-महीने सीधा आपके खाते मे आएगी. इस योजना के तहत लगभग 2 लाख 10 हज़ार युवाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है.  

  1. दस लाख तक का लोन

वे कैंडिडेट्स जो पहले से किसी सरकारी स्कीम का फायदा नहीं उठा रहे हैं, उन्हें डोमेस्टिक इंस्टीट्यूट्स यानी देश के संस्थानों में Higher Education  के लिए 10 लाख तक का लोन मिलेगा. ये लोन 3 परसेंट के ब्याज पर दिया जाएगा. 

  1. टॉप कंपनीज में इंटर्नशिप-

कैंडिडेट्स को 500 बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा. इस दौरान उन्हें पांच हजार रुपया महीना दिया जाएगा. इंटर्नशिप के खर्चे को कैंडिडेट पर नहीं डाला जाएगा और इससे एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप का मौका मिलेगा जिससे उनकी Skills तो बढ़ेंगी ही इसके साथ ही उन्हे Work Experience भी मिलेगा।  

  1. Modern skill scheme-

इसी के साथ निर्मला सीतारमण ने कहा कि Modern Skill Scheme को revised किया जाएगा, जिसके तहत हर साल लगभग 25 हजार Students को 7.5 लाख तक का लोन सरकार की गारंटी पर देने का लक्ष्य रखा गया है. 

  1.  Workplace में बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी

2024-25 का ये बजट महिलाओं के लिए भी खास रहा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि Workplace में महिलाओं का Participation बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जाएंगे. जिसमें कंपनियों के साथ मिलकर Working women के लिए हॉस्टल खोले जाएंगे, क्रच बनेंगे और साथ ही साथ ऐसी नौकरियां Create होगी जिसमें उनका ज्यादा योगदान हो सकें. 

तो ये थे बजट 2024-25 के बड़े ऐलान जो युवाओं के लिए बेहद खास रहे. हमें उम्मीद है आपको हमारी आज की ये जानकारी बेहद पसंद आई होगी.

अगर आप भी ITI/Diploma से पासआउट है. और एक अच्छी जॉब की तलाश में है. तो अभी download करें ShramIN Jobs app. क्योंकि हमारे इस App पर  Fresher और Experienced दोनो के लिए ही Jobs available हैं. तो बिना किसी देरी के अभी download करें ShramIN Jobs app.