ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Surya Mitra Yojana | ITI Solar PV Technician Course| सूर्य मित्र योजना

दोस्तों क्या आप जानते है कि प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत एक करोड़ लोगों के घर की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे? जी हाँ ये बात बिल्कुल सच है। जब सोलर पैनल इतनी ज़्यादा संख्या मे लगाए जाने हैं तो इन्हे लगाने के लिए Skilled solar technicians की जरूरत भी लाखों के हिसाब से पड़ेगी, तो आज मैं आपको सूर्य मित्र नाम की एक ऐसी Solar Energy Training Scheme के बारे मे बताऊँगा जिससे आप एक Skilled Solar PV Technician ज़रूर बन जाएंगे।

आज के इस ब्लॉग में, मैं आपको Solar Energy Training Scheme यानि कि ‘सूर्य मित्र’ के बारे में बताऊँगा। जिसमें हम इस स्कीम के फायदे, रोज़गार और मिलने वाले certificate के बारे मे भी बात करेंगे। यह scheme ना केवल हमारी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में मदद कर रही है, बल्कि युवाओं को रोजगार के नए अवसर भी प्रदान कर रही है।

सूर्य मित्र योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा 2015 में की गई थी, और तब से लेकर अब तक इस योजना ने हजारों युवाओं को trained किया है। वर्ष 2022-23 में कुल 2800 से भी ज़्यादा युवाओं ने सूर्य मित्र योजना का लाभ उठाया है। इसका मुख्य उद्देश्य सौर ऊर्जा क्षेत्र में कुशल Technicians की फौज तैयार करना है। यह योजना देश के युवाओं को सौर ऊर्जा तकनीक की जानकारी और training provide करती है।


बात करें इस योजना के training program के बारे में तो इस scheme में training करने के लिए candidate का ITI/Diploma की Electrician/ Wireman/ Electronics Mechanic/Fitter/Sheet Metal जैसी trades या branch से पास होना और उम्र 18-35 वर्ष होना ज़रूरी है।

इस training course को आप MSDE(Ministry of Skill Development and Entrepreneurship) से मान्यता प्राप्त ज्यादातर institutes से बिना किसी फीस के फ्री में कर सकते हैं। इस कोर्स की duration लगभग 3 महीने है, जिसमें सौर ऊर्जा technology, installation, operation और maintenance के बारे में सिखाया जाता है। 

अब आपके मन मे एक सवाल आ रहा होगा कि, क्या इस training को पूरा करने के बाद आपको कोई certificate मिलेगा? तो जवाब है हाँ। आपको ट्रेनिंग complete करने के बाद MSDE (Ministry of Skill Development and Entrepreneurship) से मान्यता प्राप्त institutes की तरफ से certificate भी दिया जाएगा, जो आपकी रोजगार योग्यता को बढ़ाता है।

अब मैं आपको बताता हूँ इस योजना के फ़ायदे

रोजगार के अवसर: यह योजना युवाओं के लिए नए रोजगार के अवसर पैदा करती है, और आप Solar Technician, Service Technician या Installation Technician जैसी अच्छी Job placement आसानी से पा सकते हैं। 

skilled workforce: यह योजना सौर ऊर्जा क्षेत्र में skilled technicians की requirement को बढ़ाती है, जिससे सौर ऊर्जा schemes को भी बढ़ावा मिलता है।

Renewable energy को बढ़ावा : यह योजना सौर ऊर्जा सिस्टम की installation और maintenance में trained लोगों की मदद से Renewable energy को बढ़ावा देती है।

यह योजना न केवल environment को सुरक्षित बनाने में मदद कर रही है, बल्कि economic development और sustainable energy growth में भी बड़ा योगदान दे रही है।