ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Polytechnic Electrical Engineering करने के फायदे?

Polytechnic Electrical Engineering करने के फायदे?

अगर आप भी 10th और 12th के बाद एक ऐसा कोर्स करना चाहते हैं जिसे करके आपको एक अच्छी नौकरी मिले तो आज के ब्लॉग में हम आपको एक ऐसे डिप्लोमा कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करके आप देश विदेश की टॉप कंपनीज़ में नौकरी पा सकते हैं. 

तो दोस्तों POLYTECHNIC ELECTRICAL ENGINEERING और DIPLOMA IN ELECTRONICS ENGINEERING को अक्सर लोग एक ही कोर्स समझते हैं लेकिन आपको बता दूँ की ये दोनों कोर्स बिलकुल अलग हैं. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के डिप्लोमा कोर्स में ख़ास तौर पर उन इलेक्ट्रिकल एलिमेंट्स पर ध्यान दिया जाता है जिनका इस्तेमाल बिजली बनाने या equipments के रख रखाव में किया जाता है जैसे कि न्यूक्लियर पावर प्लांट या विंडमिल. इस कोर्स में आपको इलेक्ट्रिकल सिस्टम की डिजाइनिंग, डेवलपिंग और मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस सिखाया जाता है. साथ ही इस कोर्स में आपको सिस्टम की सेफ्टी और परफॉर्मेंस के बारे में भी बताया जाता है. 

बात करें इस कोर्स से मिले वाले JOB ROLES और सैलरी की तो ये कोर्स करने के बाद as a fresher PCB डिज़ाइनर की पोस्ट पर आपकी शुरूआती सैलरी 15 से 16 हज़ार, बतौर टेक्निकल ट्रेनर 12-15 हज़ार, जूनियर इंजीनियर की पोस्ट पर 15-20 हज़ार और बतौर CAD इंजीनियर  20 से 21 हज़ार तक हो सकती है. इसके अलावा अगर आपको इस फील्ड में 10 साल का एक्सपीरियंस है तो आपकी सैलरी डबल हो सकती है. बहुत सी प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां जैसे की mitsubishi, emerson, fuji electric, EON electric डिप्लोमा स्टूडेंट्स को हायर करती हैं. इसके अलावा आप Cable corporation of india में भी अप्लाई कर सकते हैं. 

एडमिशन की बात की जाये तो डिप्लोमा का तीन साल का कोर्स करने के लिए आपके 10th बोर्ड में कम से कम 50% होने चाहिए साथ ही आपके मैथ्स और साइंस दोनों ही सूबेक्ट में 50% होने ज़रूरी हैं। वहीँ डिप्लोमा कोर्स में लेटरल एंट्री के लिए आपका 10 प्लस ITI के इलेक्ट्रीशियन, एलेक्ट्रोप्लेटर या WIREMAN से पास आउट होना ज़रूरी है. हालांकि इस कोर्स में 12वीं के बाद एडमिशन मिलता है लेकिन कई ऐसे भी कॉलेजेस हैं जो 10वीं पास स्टूडेंट्स को भी एडमिशन देते हैं. इस कोर्स में डिप्लोमा करने के लिए आपको APJEE, BCECE, CG PPT, MP PPT, MS BTE, JEE CUP, या CET Delhi Polytechnic का entrance exam क्लियर करना होगा। गवर्नमेंट कॉलेज में इस कोर्स की फीस 10 हज़ार से 60 हज़ार तक होती है वहीँ प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स की फीस लगभग 3 लाख तक होती है. 

अगर आप इस डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो अब हम आपको कुछ ऐसे गवर्नमेंट कॉलेजेस के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ से आप यह कोर्स कर सकते हैं. 

पहला है Guru Nanak Institute of Management Delhi. इस कॉलेज में आप या कोर्स मात्र 18 हज़ार में कर सकते हैं. 

दूसरा कॉलेज है GB Pant Institute of Technology, Delhi. इस कॉलेज में डिप्लोमा की फीस 20 हज़ार है. 

तीसरा कॉलेज है Jamia Millia Islamia. इस कॉलेज में डिप्लोमा कोर्स की फीस 26,910 है. 

साथ ही अगर आप भी ITI/Diploma पास आउट हैं और नौकरी की तलाश में हैं तो आज ही Shramin.app डाउनलोड करें जहाँ आपको ITI के 40 से भी ज़्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे. यहाँ Login कर के आप केवल एक क्लिक में पा सकते हैं अपनी मनपसंद जॉब. तो बिना देरी किए लिंक पर जाएं और आज ही डाउनलोड करें Shramin.app.