ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

 DGT ने लांच की नई ITI ट्रेड MEV | Admission | ITI Job |

 DGT ने लांच की नई ITI ट्रेड MEV | Admission | ITI Job | Salary | EV

आज कल हमें अपने आस पास ढेरों Electric Vehicles देखने को मिलते हैं फिर वो टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर. अब EV की डिमांड बढ़ रही है तो EV टेक्नीशियन की भी डिमांड होगी. तो आपको बता दें  DGT ने कुछ समय पहले ही एक ऐसा ट्रेड लांच किया है जिससे आप EV की टेक्निकल ट्रेनिंग हासिल कर सकते हैं और mechanic electric vehicle सेक्टर में बेहतरीन नौकरियां भी पा सकते हैं. 

आपको बता दें कि ऑटोमोबाइल सेक्टर भारत की इकोनॉमी में 7.1 प्रतिशत योगदान है. साथ ही एक डाटा से यह पता लगाया गया है कि 2030 तक EV की 16 मिलियन से ज़्यादा यूनिट्स की बिक्री होगी. इस डेटा से आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि इस सेक्टर में कितनी नौकरियों के लिए भर्ती की जाएगी। ITI की Mechanic Electric Vehicle ट्रेड आपको इन नौकरियों को पाने में मदद करेगी. तो आइये जानते हैं ITI की इस नयी ट्रेड के बारे में. 

ITI Mechanic Electric Vehicle ट्रेड में आपको EV को मेन्टेन करना, इसकी जांच करना और AC सिस्टम की सर्विसिंग और रिपेयरिंग करना सिखाया जाता है. साथ ही इस कोर्स में आपको EV के डिफेक्टिव पार्ट्स को डिस्मेंटल करना और उसकी सर्विसिंग करना भी सिखाया जाता है. इस कोर्स के पहले साल में आपको EV की फिटिंग, असेम्बलिंग, और ट्रबलशूटिंग के बारे में जानकारी दी जाती है. दूसरे साल में आपको EV के ख़ास कंपोनेंट्स जैसे कि Motor, Motor Controller, Battery Pack और Battery Management System के बारे में विस्तार से बताया जाता है। 

 कोर्स के duration और eligibility की बात करें तो यह कोर्स दो साल का है. इस कोर्स को करने के लिए आपका 10th पास आउट होना और साथ ही मैथ्स और साइंस में कम से कम 50 प्रतिशत नंबर लाना ज़रूरी है. अब आप सोच रहे होंगे कि इस कोर्स को कहाँ से करें? तो आपको बता दें कि यह कोर्स State Council Of Vocational Training यानी की SCVT इंस्टिट्यूट पूसा, धीरपुर और नरेला में किया जा सकता है. 

ITI के इस ट्रेड से कोर्स करने के बाद आप टाटा मोटर्स, हीरो इलेक्ट्रिक, ह्युंडई या ओला इलेक्ट्रिक जैसी कई अन्य प्राइवेट EV कंपनियों में सीनियर टेक्नीशियन या सुपरवाइजर के तौर पर JOB कर सकते हैं. 

अब बात कर लेते हैं इस ट्रेड से रिलेटेड जॉब प्रोफाइल्स की

अगर आप EV कंपनी में ऑटोमोबाइल  FITTER के तौर पर काम करते हैं तो 13 से 15 हज़ार रुपये सैलरी के तौर पर मिल सकते हैं. ITI का यह कोर्स करने के बाद EV के  AC specialist के तौर पर आपकी सैलरी 15 हज़ार तक हो सकती है. अगर आप ऑटो तकनीशियन के तौर पर नौकरी करते हैं तो आपकी सैलरी 18 से 20 हज़ार तक हो सकती हैं. वहीं अगर आप एक मेंटेनेंस तकनीशियन के तौर पर नौकरी करते हैं तो आपकी सैलरी 20 से 22 हज़ार तक हो सकती है. 

अगर आप भी ITI/Diploma पास आउट हैं और नौकरी की तलाश में हैं तो आज ही Shramin.app डाउनलोड करें जहाँ आपको ITI के 40 से भी ज़्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे. यहाँ Login कर के आप केवल एक क्लिक में पा सकते हैं अपनी मनपसंद जॉब. तो बिना देरी किए आज ही डाउनलोड करें Shramin.app.