ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Technician power electronics course के बाद कैसे मिलेगी अच्छी सैलरी?

Technician power electronics course के बाद कैसे मिलेगी अच्छी सैलरी?

आज कल हम mobiles, tv, computer जैसे electronics devices का use बहुत ज्यादा करते  हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि जब ये devices खराब हो जाते हैं, तो इन्हे कौन ठीक करता है? आज के इस ब्लॉग में हम इसी से जुड़ी trade यानि कि technician power electronics system की बात करेंगे. जिनका main काम  electronics devices को repair और maintenance करने का होता है. और आप इसमे अपना शानदार करियर कैसे बना सकते हैं? 

आज के टाइम में electronics devices की demand तेजी से बढ़ रही है. और इसी बढ़ती demand की वजह से technician power electronics में करियर स्कोप भी बढ़ रहा है. जिनका main काम electronics system और devices की setting और उनको repair करने का होता है.

लेकिन अब सवाल आता है, कि power technician electronics के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ेगा और इस कोर्स के लिए कौन-कौन eligible है. तो देखिए इस कोर्स के लिए आपको Technician power electronic Systems से आईटीआई कोर्स करना पड़ेगा. जिसकी duration 2 साल होती है. और इस कोर्स में admission लेने के लिए आपकी minimum qualification 10th पास होनी चाहिए. अगर आप इस कोर्स के बाद आगे और पढ़ना चाहते है, तो आप diploma in electronics engineering में lateral entry ले सकते है. इसी के साथ अगर आप चाहे तो electronics mechanic से CITS COURSE भी कर सकते है. तो चलिए अब बात करते है जॉब रोल्स की. 

Electronics fitter- electronics fitter का काम electronic उपकरण जैसे कि wiring, circuits और कनेक्शन्स की फिटिंग करने का होता है. 

Electronics mechanic- electronics mechanic का काम electronics devices और system को repair और maintain करने का होता है. 

Solar panel installation technician- जैसे कि इसके नाम से पता लग रहा है, कि इनका काम सोलर पैनल्स की  installation और maintenance का होता है. 

Optical fiber technician- optical fiber technician का काम fiber optics network की fitting, maintenance और repair करने का होता है.  

ये तो बात थी जॉब रोल्स की. अब बात करते है, कि इस कोर्स को करने के बाद आप कौन-कौन सी companies में जॉब कर सकते है. देखिए इस कोर्स को करने के बाद आपके पास प्राइवेट जॉब में ढेर सारे ऑप्शन खुल जाते है. जैसे कि आप tata power, reliance industries limited, bharat heavy electricals limited जैसी top companies में काम कर सकते है. अगर बात करें प्राइवेट सेक्टर में सैलरी की तो यहां आपकी starting salary 10 से 18 हजार हो सकती है. अगर आप भी इन companies में power electronics technician की जॉब करना चाहते है, तो आप ShramIN Jobs App पर अभी जॉब के लिए apply कर सकते है. 

इस कोर्स को करने के बाद आपके पास प्राइवेट के साथ-साथ govt jobs के भी ऑप्शन खुल जाते है. जैसे कि आप Indian railway, Indian army, और Indian navy में नौकरी कर सकते है. क्योंकि govt. Sector में टाइम-टाइम पर vacancy निकलती रहती है. जिसमें आप भी आसानी से apply कर सकते है. अगर govt. Sector में सैलरी की बात करें तो यहां आपको starting salary 27 से 35 हजार मिल सकती है. 

इसके अलावा अगर आप ITI/Diploma के किसी भी trade से pass out हैं, और जॉब ढूंढ रहे हैं. तो आपका इंतजार हुआ खत्म. क्योंकि ShramIN Jobs App पर आपको ITI की 40 से भी ज्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे। इसलिए अभी download करें ShramIN Jobs App