ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI Solar Technician(Electrical) में बनाएं शानदार करियर

ITI Solar Technician(Electrical) में बनाएं शानदार करियर

दिन प्रतिदिन बिजली की बढ़ती क़ीमतों से राहत पाने के लिए आज के समय में सोलर एनर्जी बिजली का एक important source बनती जा रही है । सोलर एनर्जी का use आजकल फ़ैक्ट्रियों, कारख़ानों और यहाँ तक कि घरों में भी होने लगा है । अब आप ख़ुद ही समझ गये होंगे कि सोलर एनर्जी की बढ़ती डिमांड के साथ साथ इस सेक्टर में job के ऑप्शंस भी ढेरों होंगे । तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे ITI Solar Technician(electrical) से रिलेटेड पूरी जानकारी और इसमें government और प्राइवेट सेक्टर में मौजूद जॉब ऑप्शंस के बारे में । 

सोलर टेक्निशियन का काम फ़ैक्ट्रियों, घरों और कारख़ानों में सोलर panels को लगाना और ज़रूरत पड़ने पर उनकी मरम्मत करने का होता है । अगर आप Solar technician (electrical) चाहते हैं तो ब्लॉग को पूरा पढ़िए. तो आइये बात करते हैं कि आख़िर कैसे आप एक सोलर टेक्निशियन बन सकते हैं । 

इसके लिए सबसे पहले आप दसवीं पास होने ज़रूरी हैं । दसवीं के साथ ही अगर आप 14 साल की उम्र पूरी कर चुके हैं तो आप किसी भी government या प्राइवेट कॉलेज में solar technician electrical ट्रेड से ITI में एडमिशन ले सकते हैं। यह कोर्स 1 साल का होता है । सोलर टेक्निशियन इलेक्ट्रिकल ट्रेड से आईटीआई कोर्स पूरा करने के बाद आप सोलर टेक्निशियन(इलेक्ट्रिकल)  बनने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं । अब बात करते हैं Solar Technician (electrical) के जॉब रोल्स और इसमें मिलने वाली सैलरी के बारे में । 

1: Solar panel installer – solar panel installer का काम सोलर panels को install करना, सही वायरिंग करना, सोलर पैनल से बैटरी और the inverter कनेक्शन करने के साथ-साथ सोलर panel की सेफ्टी का ध्यान रखने का भी होता है । इसकी शुरुवाती मंथली सैलरी 20 से 21 हज़ार हो सकती है। 

2: Solar electrical technician- Solar technician का काम सोलर पैनल्स, इन्वर्टर्स और batteries को रिपेयर करने का होता है । इसकी शुरुवाती मंथली सैलरी 18 से 20 हज़ार हो सकती है। 

3: Solar maintenance technician-  सोलर मेंटेनेस टेक्निशियन का काम सोलर पैनल की wiring और अन्य सभी सेफ्टी का ध्यान रखने का होता है । इसकी शुरुवाती मंथली सैलरी 18 से 20 हज़ार हो सकती है। 

4: Solar electrical engineer- सोलर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर का काम सोलर प्रोजैक्ट्स को डिज़ाइन करने और मॉनिटरिंग करने का होता है।  इसकी शुरुवाती मंथली सैलरी 22 से 25 हज़ार हो सकती है। 

अब बात करते हैं कि आप As a solar technician गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में कहाँ कहाँ पर जॉब कर सकते हैं। 

तो आप प्राइवेट सेक्टर में Tata power solar systems, vikram solar limited, waaree energies ltd. , Azure power, Adani solar और Jackson group आदि में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं क्योंकि सोलर एनर्जी सेक्टर में ये companies top employer होने के साथ-साथ सबसे ज्यादा सैलरी भी देतीं हैं । 

इसके बाद गवर्नमेंट सेक्टर में सोलर टेक्निशियन (electrical) की जॉब की बात करें तो आप Solar energy corporation of India(SECI), Ministry of new and renewable energy(MNRE) और state renewable energy departments आदि में जॉब करके अपना शानदार करियर बना सकते हैं। 

ये बात तो थी जॉब ऑप्शन की, लेकिन अगर आप इसी फील्ड में आगे पढ़ना चाहते है, तो आप advance diploma in solar energy technician में admission ले सकते है या फिर CITS COURSE भी कर सकते है. 

अगर आप भी ITI/diploma करने के बाद अभी तक जॉब ढूंढ रहे है, तो समझो आपका इंतजार हुआ खत्म. क्योंकि ShramIN JOBS APP पर आपको ITI के 40 से भी ज्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे.तो इंतजार किस बात का, दिए गए लिंक से अभी DOWNLOAD करें SHARMIN JOBS APP और अपने करियर को दें एक नई उड़ान.