ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI Plumber से मिलेगी ढेरों Jobs

ITI Plumber से मिलेंगी ढेरों Jobs 

देखिए आज का YOUTH अगर किसी चीज को लेकर ज्यादा CONFUSE है, तो वो है उनका करियर. STUDENTS तो 10TH के बाद ही आगे की प्लानिंग करने लगते है. कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं. लेकिन उन्हे कोई गाइड करने वाले नहीं मिलता. और अगर आप भी CONFUSE है, अपने आगे के करियर को लेकर. तो DON’T WORRY MY DEAR FRIENDS. क्योंकि आपकी इस CONFUSION का SOLUTION हमारे पास है. क्योंकि आज के इस ब्लॉग में एक बार फिर हम आपके लिए लाए है एक ऐसा करियर ऑप्शन जो आपके करियर को देगा एक नई उड़ान. तो दोस्तों जिस कोर्स की हम बात कर रहे है, वो है ITI PLUMBER का. 

वही PLUMBER जिसकी डिमांड आज हर जगह है, चाहे फिर वो घर हो, फैक्ट्री हो, सड़के हो, या फिर कोई बड़ी कंपनी ही क्यों ना हो, PLUMBER का स्कोप हर जगह है, क्योंकि PLUMBER का MAIN TASK यही होता है, कि वो पानी की PIPES और TAPS वगैरा को INSTALL करे और उनकी MAINTENANCE करे. तो अगर आप भी एक अच्छी जॉब पाना चाहते है, तो ITI PLUMBER आपके लिए एक बहुत बढ़िया ऑप्शन है. 

लेकिन अब सवाल ये आता है, कि PLUMBER बनने के लिए हमे कौन सा कोर्स करना पड़ेगा. और इस कोर्स के लिए कौन-कौन ELIGIBLE है. तो देखिए PLUMBER बनने के लिए आपको ITI PLUMBER का कोर्स करना पड़ेगा. जोकि एक साल का होता है. जिसे आप किसी भी private या GOVT. COLLEGE से कर सकते है. वहीं अगर इस कोर्स की ELIGIBILITY की बात करें तो इस कोर्स को करने के लिए आपके पास MINIMUM QUALIFICATION 10TH पास होनी चाहिए. इस कोर्स के बाद अगर आप और पढ़ना चाहते है, तो आप diploma in plumbing में lateral entry  भी ले सकते है. या फिर direct job भी कर सकते है. 

अगर आपने भी PLUMBER का कोर्स किया है, या फिर करने की सोच रहे है, तो फिर आप JOBS को लेकर तो एक दम बेफ्रिक हो जाइए. क्योंकि ShramIN jobs App पर आपको plumber से जुड़ी हर जॉब मिल जाएगी. तो चलिए अब बात करते है ITI plumber की कुछ जॉब रॉल्स के बारे में.  

  1. plumber 

इस कोर्स को करने के बाद आप as a plumber काम कर सकते है. जहां आपका काम BUILDINGS वगैरह में WATER SUPPLY और DRAINAGE SYSTEM को INSTALL और REPAIR करना होगा. 

  1. Piping supervisor-

आप बतौर PIPING SUPERVISOR भी काम कर सकते है. जहां आपका काम INDUSTRIAL या CONSTRUCTION SITE पर PIPES की PLANNING, INSTALLATION और MAINTENANCE वगैरा करना होगा. 

  1. Plumbing draughtsman-

इसी के साथ आप  PLUMBING DRAUGHTSMAN भी बन सकते है. जहां आपका काम PLUMBING PROJECTS के लिए TECHNICAL DRAWINGS और PLANS बनाने का होगा. 

  1. Pipeline installer-

इसी के साथ ITI PLUMBER का कोर्स करने के बाद आप PIPELINE INSTALLER भी बन सकते है. जैसे कि इसके नाम से ही पता चल रहा है, कि PIPELINE INSTALLER का काम MAINLY PIPES वगैरा को INSTALL करना होता है. लेकिन अब सवाल ये आता है, कि ITI PLUMBER करने के बाद आप कहां-कहां जॉब कर सकते है. 

PRIVATE JOBS-

तो देखिए इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है PRIVATE SECTOR का. ITI PLUMBER से पास आउट होने के बाद आपके पास PRIVATE SECTOR में जॉब के ढेर सारे ऑप्शन खुल जाते है. जैसे कि TATA RELIANCE, DLF LIMITED, HAWELIA BUILDERS PRIVATE LIMITED समेत कई बड़ी-2 कंपनियां. जिसमे आप भी आसानी से apply कर सकते है. अगर private sector में salary की बात करें तो यहां आपकी starting salary 10 से 15 हजार तक हो सकती है. 

Govt. jobs-

Plumber का कोर्स करने के बाद आपके पास Private के साथ-साथ govt jobs के भी ढेरों option खुल जाते है. जिसमें Indian railways, Municipal Corporation समेत कई GOVT. SECTORS शामिल है. वहीं अगर इस सेक्टर में SALARY की बात करें, तो यहां आपकी SALARY 25 से 30 हजार तक हो सकती है.  

अगर आप भी ITI/diploma करने के बाद अभी तक बेरोजगार है, और जॉब ढूंढ रहे है, तो समझो आपका इंतजार हुआ खत्म. क्योंकि ShramIN Jobs App पर आपको ITI के 40 से भी ज्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे. तो इंतजार किस बात का, अभी DOWNLOAD करें ShramIN Jobs App और अपने करियर को दें एक नई उड़ान.