ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI Mechanic Auto Electrical and Electronics में बनाएं शानदार करियर

ITI Mechanic Auto Electrical & Electronics में बनाएं शानदार करियर

एक अच्छी जॉब, एक अच्छी कंपनी में, वो भी अच्छी-खासी सैलरी पर किसे नहीं पसंद.. लेकिन आज कल competition और lack of career guidance की वजह से students एक अच्छा और अपने interest का करियर choose नहीं कर पाते. लेकिन अगर आप भी अपने करियर को लेकर दुविधा में है. तो आपकी इस दुविधा को हम दूर. क्योंकि आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे ITI Mechanic Auto Electrical And Electronics के कोर्स के बारे. जिसे करने के बाद आपकी एक अच्छी जॉब तो तय है, वो भी अच्छी-खासी सैलरी पर.   

जिसमें हम बात करेंगे इस कोर्स को करने से होने वाले फायदों की और साथ ही बात करेंगे इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपकी एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए और इसे करने के बाद आप की सैलरी कितनी हो सकती है, कौन-कौन सी companies में आप काम कर सकते है, और साथ ही बात करेंगे ITI Mechanic Auto Electrical And Electronics के Job Roles के बारे में.

जैसा कि आपको भी पता है, कि आज के टाइम में MOTOR VEHICLES की दिन ब दिन कितनी डिमांड बढ़ रही है. तो लगातार बढ़ती इस डिमांड से तो आपको पता लग ही गया होगा कि इस ट्रेड का आज के टाइम में कितना ज्यादा स्कोप है. इनका main task vehicles को repair करना होता है. तो अगर आपका भी Interest  Motor Vehicles में है, तो ITI Mechanic Auto Electrical And Electronics आपके लिए एक बहुत बढ़िया करियर ऑप्शन हो सकता है. 

लेकिन अब सवाल आता है, कि Auto Mechanic में अपना करियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ेगा और कौन-कौन इस कोर्स के लिए eligible है. तो देखिए इसके लिए आपको ITI Mechanic Auto Electrical And Electronics का course करना पड़ेगा. इस कोर्स की duration एक साल होती है. और इस ट्रेड को करने के लिए आपकी Minimum Qualification 10TH पास होनी चाहिए. इस कोर्स के बाद आप अगर आगे पढ़ना चाहते है, तो आप दो साल का Advance Diploma In Automotive Technology में Admission ले सकते है. या फिर आप Mechanic Motor Vehicle से CITS Course भी कर सकते है. वहीं अगर आप चाहे तो Direct Job भी कर सकते है. 

अगर आपने भी ये ट्रेड किया है या फिर करने की सोच रहे है, तो जॉब को लेकर एकदम बेफ्रिक हो जाइए क्योंकि ShramIN Jobs App पर आपको ITI/Diploma  से जुड़ी जॉब मिल जाएगी. तो चलिए अब बात करते है, ITI Mechanic Auto Electrical  And Electronics से जुड़ी कुछ जॉब रोल्स की. 

Motor Vehicles के तार, स्टार्टर,और Electrical Equipments को लगाना, Repair करना और उनको Maintain करने का होता है. इसी के साथ Motor Vehicles की बैटरी से Related सभी Problem को Solve करता है. Motor Vehicles की Headlight Circuit, Flasher Circuit समेत कई और problem को भी ठीक करना होता है. चलिए ये तो बात थी Job Roles की. लेकिन अब बात करते है, कि इस कोर्स को करने के बाद आप कहां-कहां जॉब कर सकते है. 

ITI Mechanic Auto Electrical And Electronics से पास आउट होने के बाद आपके पास Private Jobs के ढेर सार ऑप्शन खुल जाते है. आप किसी भी बड़ी Automobile कंपनी जैसे कि TVS, TATA, HONDA, YAMAHA और MARUTI SUZUKI जैसी कंपनियों में Job कर सकते है. क्योंकि Motor Vehicles की लगातार बढ़ती डिमांड की वजह से ये Companies टाइम-टाइम पर Vacancy निकालती रहती है. अगर Private Companies में Salary की बात करें तो यहां आपको Starting में 10 से 15 हजार बड़े आराम से मिल जाएंगे. 

अगर आप भी ITI/diploma करने के बाद अभी तक जॉब ढूंढ रहे है, तो समझो आपका इंतजार हुआ खत्म. क्योंकि ShramIN Jobs App पर आपको ITI के 40 से भी ज्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे.तो इंतजार किस बात का ShramIN Jobs App डाउनलोड करें और अपने करियर को दें एक नई उड़ान.