ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI Fitter से मिलेगी इन companies में Jobs!

ITI Fitter से मिलेगी इन companies में Job !

Fitter, नाम तो सुना ही होगा. और सुना भी क्यों ना हो, क्योंकि आज के टाइम में fitter की job इतनी कॉमन जो चुकी है. अब जैसे आपको भी पता है, कि आज का जमाना मशीनों का हो चुका है, हर छोटी से छोटी चीज भी मशीनों से ही बनाई जाने लगी है. तो भई जब मशीनों की आज के टाइम में इतनी डिमांड है, तो फिर मशीनो के पुर्जे जोड़ने वालो की कितनी डिमांड होगी. अगर आप भी iti करना चाहते है, लेकिन confuse है कि किस ट्रेड से करें, तो आज का ब्लॉग है, आपके लिए. क्योंकि आज की ब्लॉग में हम आपके लिए लाए है, एक ऐसा जॉब ऑप्शन जो आपके करियर को देगा एक नई उड़ान. आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे iti fitter course के बारे में.

जिसमें हम बात करेंगे इस कोर्स को करने से होने वाले फायदों के बारे में और साथ ही, हम बात करेंगे इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपकी एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए और इसे करने के बाद आप की सैलरी कितनी हो सकती है.  

बड़ी-बड़ी मशीने जोकि factories में use होती है. उन्हे ASSEMBLE करने के लिए और उनकी देख-रेख करने के लिए FITTER की NEED होती है. और उनको इस काम के बदले अच्छी-खासी सैलरी भी मिलती है. अगर आप का भी INTEREST मशीनों में है, तो ITI FITTER courseआपके लिए एक बेहतर करियर ऑप्शन हो सकता है. 

अब आपके MIND मे यही सवाल आ रहा होगा कि FITTER बनने के लिए हमे कौन सी पढ़ाई करनी पड़ेगी और कितनी करनी पड़ेगी. और इसे कौन-कौन कर सकता है. तो देखिए fitter बनने के लिए आपको ज्यादा पढ़ाई की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको किसी भी govt. या private college से ITI fitter course करना होगा. जिसकी duration 2 साल है, वहीं इसमें दूसरी सबसे अच्छी बात ये है, कि इस कोर्स को करने के लिए आपकी minimum qualification 10th pass होनी चाहिए. इस कोर्स को करने के बाद आप चाहे तो और पढ़ाई कर सकते है. इस कोर्स के बाद आप diploma in mechanical engineering में lateral admission ले सकते है. या फिर direct जॉब भी कर सकते है, क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आपके पास जॉब के ढेर सारे ऑप्शन खुल जाते है. 

अब बात करते है, ITI fitter course करने के बाद जॉब ऑप्शन की. देखिए अगर आपने भी iti fitter का कोर्स किया है, तो जॉब को लेकर एकदम बेफ्रिक हो जाइए. जैसा कि वीडियो के STARTING में ही हमने आपको बताया था, कि आज के टाइम में ITI FITTER का कितना ज्यादा स्कोप है. इस कोर्स को करने के बाद आपके पास PIPE FITTER, MECHANIC FITTER, MAINTENANCE FITTER समेत कई सारे JOBS के OPTIONS है. जिनमें से आप किसी एक में SPECIALISED होकर अपना करियर बना सकते है. चलिए ये तो बात थी कि ITI FITTER के बाद आप कौन-कौन सी जॉब कर सकते है, लेकिन अब आपको बताते है, कि इस कोर्स को करने के बाद आप कहां-कहां जॉब कर सकते है. 

अब बात करते है GOVT. JOBS की. तो देखिए ITI FITTER course करने के बाद आपके पास PRIVATE JOBS के तो OPTION है ही लेकिन साथ ही आपके पास GOVT. JOBS के भी ढेर सारे OPTION खुल जाते है. जिसमें INDIAN RAILWAYS, ISRO, और TRANSPORT AND ELECTRICITY DEPARTMENT समेत अन्य कई GOVT. SECTOR भी शामिल है. जिसमें आप भी ITI FITTER की जॉब के लिए APPLY कर सकते है. अगर GOVT. SECTOR में सैलरी की बात करे तो यहां आपकी STARTING SALARY 20 से 25 हजार तक हो सकती है.  

इस कोर्स को करने के बाद आपके पास PRIVATE JOBS के ढेर सारे OPTIONS खुल जाते है. TATA, RELIANCE, HONDA, TVS जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों में आप आसानी से जॉब कर सकते है. इन कंपनियों में टाइम-टाइम पर VACANCY निकलती रहती है. जिसमें आप भी FITTER की जॉब के लिए आसानी से APPLY कर सकते है. इनमें आप का काम मशीनों के पुर्जे ASSEMBLE करना, मशीनों की MAINTENANCE करना समेत कई काम शामिल होगे. इसी के साथ आप CONSTRUCTION, AUTOMOBILE INDUSTRIES समेत अन्य कई INDUSTRIES में भी FITTER की जॉब कर सकते है. चलिए अब बात करते है ITI FITTER JOB में सैलरी की. तो देखिए अगर आप फ्रेशर है, तो STARTING में आपको 10 से 15 हजार रूपए आराम से मिल जाएंगे. और अगर आपको 3 से 4 साल का EXPERIENCE है, तो फिर आपको 20 से 25 हजार रूपए आराम से मिल जाएंगे. 

अगर आप भी ITI/diploma करने के बाद अभी तक बेरोजगार है, और जॉब ढूंढ रहे है, तो समझो आपका इंतजार हुआ खत्म. क्योंकि ShramIN Jobs APP पर आपको ITI के 40 से भी ज्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे.तो इंतजार किस बात का ShramIN Jobs App डाउनलोड करे और अपने करियर को दें एक नई उड़ान.