ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

ITI Electrician बनकर कैसे पाएं अच्छी Salary?

ITI Electrician बनकर कैसे पाएं अच्छी Salary?

क्या आप technical field में interest रखते है, और इस field में अपना करियर भी बनाना चाहते है तो ये ब्लॉग है खास आपके लिए. क्योंकि इस ब्लॉग में हम बात करेंगे ITI Electrician course के बारे में जिसे करने के बाद आपका एक अच्छी नौकरी करने का सपना ज़रूर पूरा होगा. 

देखिए हमारे देश में काफी तेजी से construction work चल रहा है और इसी के साथ electricians की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है. तो यह कोर्स करने के बाद आप अपने करियर की टेंशन तो ना ही लें. अगर बात करे electrician के काम की तो इनका main task electrical systems को install, repair और maintain करने का होता है. और अगर आप भी electrician trade में interest रखते है, तो ये trade आपके लिए एक बहुत अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है. 

लेकिन अब सवाल आता है, कि electrician बनने के लिए कौन-सा कोर्स करना पड़ेगा और कौन-कौन इस कोर्स के लिए eligible है. देखिए इसके लिए आपको ITI Electrician का कोर्स करना होगा. इस कोर्स की duration 2 साल होती है. और इस कोर्स में admission लेने के लिए आपकी minimum qualification 10th पास होनी चाहिए. वहीं अगर आप इस कोर्स के बाद आगे और पढ़ना चाहते है, तो आप diploma in electrical engineering में lateral entry ले सकते है. इसी के साथ आप चाहे तो electrical से CITS course भी कर सकते है. तो चलिए अब बात करते है, जॉब रोल्स की. 

Maintenance electrician- ये electrician मौजूदा electrical system की देखरेख और repairing का काम करते हैं. इसी के साथ ही ये check करते है,  कि सभी उपकरण सही तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं.

Installation technician- इसमें आपका काम Electrical Equipments को install करने का होता है. 

Line inspector- line inspector का काम नई और मौजूदा electrical lines की टाइम-टाइम पर जांच करना और maintenance करवाने का होता है. 

Wireman- wireman का काम wiring करना, electrical fittings की installation और उनकी maintenance करने का होता है.  

Electrical supervisor- Electrical supervisor का काम  electrical projects के installation और management में मदद करने का होता है.  

ये तो बात हो गई जॉब रोल्स की. तो चलिए अब बात करते है, कि इस कोर्स को करने के बाद आप कौन-कौन सी companies में जॉब कर सकते है. देखिए ITI electrician trade से पास आउट होने के बाद आपके पास प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने के ढेर सारे ऑप्शन खुल जाते है. आप देश की top companies जैसे कि dixon technology, havells india limited, PG Electroplast Ltd. adani solar, Tata motors जैसी companies में काम कर सकते है. अगर बात करें प्राइवेट सेक्टर में सैलरी की तो यहां आपकी सैलरी 15 से 20 हजार हो सकती है. अगर आप भी इन companies में electrician की जॉब करना चाहते है, तो आप ShramIN Jobs App पर अभी जॉब के लिए apply कर सकते है. 

ITI Electrician का कोर्स करने के बाद आपके पास प्राइवेट के साथ-साथ govt. Job का भी option होता है. जैसे कि आप electricity board, railway, airports और defence में Technician Grade 3, Technician Grade 4 या Trainee Technician की पोस्ट पर job कर सकते है. वहीं अगर इस सेक्टर में सैलरी की बात करें तो यहां आपकी starting salary 25 से 30 हजार तक हो सकती है. 

इसके अलावा अगर आप ITI/Diploma के किसी भी trade से pass out है, और जॉब ढूंढ रहे है. तो समझो आपका इंतजार हुआ खत्म, क्योंकि ShramIN Jobs App पर आपको ITI की 40 से भी ज्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे। अभी download करें ShramIN Jobs App