ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Diesel Mechanic की अच्छी नौकरी कैसे पाएं? 

Diesel Mechanic की अच्छी नौकरी कैसे पाएं?

क्या आप भी एक अच्छा सा कोर्स करके एक अच्छी सी जॉब पाना चाहते है?. लेकिन कोर्स को लेकर confuse है. तो ये ब्लॉग है, आपके लिए. क्योंकि आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे ITI mechanic diesel की. जिसे करने के बाद आपकी एक अच्छी जॉब लगना तो तय है. क्योंकि जिस हिसाब से motor vehicles की संख्या बढ़ रही है. उसी हिसाब से mechanic diesel की  ITI Trade का स्कोप भी लगातार बढ़ रहा है. 

इस ब्लॉग में हम ITI mechanic diesel से जुड़ी हर जानकारी के बारे में बात करेंगे जैसे कि इस ट्रेड में admission लेने के लिए क्या eligibility होनी चाहिए, कौन-कौन सी companies में आप job कर सकते है, कितनी सैलरी पर और साथ ही बात करेंगे इस कोर्स के बाद further studies के options की.  तो ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े.

Motor vehicles की बढ़ती संख्या के साथ-साथ इनके mechanic की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है. अगर बात करें इनके काम की तो इनका main काम डीजल से चलने वाली गाड़ियों के इंजन को repair और maintain करना होता है. और अगर आपका भी interest motor vehicles में है, तो ITI mechanic diesel course आपके लिए एक बहुत बढ़िया करियर ऑप्शन हो सकता है. 

लेकिन अब सवाल आता है, कि ITI mechanic diesel कोर्स के लिए कौन-कौन eligible है. देखिए इस कोर्स को करने के लिए आपकी minimum qualification 10th पास होनी चाहिए. कोर्स की duration की बात करें तो इस कोर्स की duration एक साल होती है.  वहीं इस कोर्स को करने के बाद अगर आप आगे और पढ़ना चाहते है, तो आप diploma in mechanical engineering में lateral entry ले सकते है. साथ ही अगर आप चाहे तो mechanic diesel से CITS course भी कर सकते है. चलिए अब बात करते है, ITI Mechanic diesel से जुड़ी कुछ जॉब रोल्स की.

Vehicle maintenance technician- vehicle maintenance technician का काम डीजल से चलने वाले vehicles की servicing, maintenance और repairing करना का होता है. 

Engine mechanic- जैसे कि इसके नाम से ही पता चल रहा है, कि engine mechanic का काम डीजल इंजन की मरम्मत और maintenance करना होता है. 

Engine specialist- engine specialist का काम engines को design, testing करना होता है. 

Hydraulics specialist- hydraulic specialist का काम गाड़ी के hydraulic systems जैसे कि pumps, valves और cylinder समेत कई parts की servicing, maintenance और repairing करना का होता है.

ये तो बात हो गई जॉब रोल्स की। अब बात करते हैं इस कोर्स को करने के बाद आप कौन-कौन सी companies में काम कर सकते है. देखिए ITI mechanic diesel trade से पास आउट होने के बाद आपके पास private jobs के ढेर सारे options खुल जाते है. आप देश की top companies जैसे कि Rishabh engineering company, AK Automotive, Swaraj engines limited, Avi-Oil india Pvt. Ltd.,Tata motors और mahindra and mahindra जैसी top companies में काम कर सकते है. अगर बात करें प्राइवेट सेक्टर में सैलरी की तो यहां आपकी starting salary 15 से 20 हजार हो सकती है. अगर आप भी इन companies में mechanic diesel की जॉब करना चाहते है, तो ShramIN App पर अभी register करें और जॉब के लिए अप्लाए करें वो भी बिना किसी charges के.

दोस्तों इसके अलावा अगर आप ITI/Diploma के किसी भी trade से passout है, और जॉब ढूंढ रहे है. तो आपका इंतजार हुआ खत्म. क्योंकि ShramIN Jobs App पर आपको ITI की सभी 40 से भी ज्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे।