ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

भारत के टॉप 5 CITS कॉलेज| CITS/CTI ITI Instructor Course|

क्या आप ITI और DIPLOMA पासआउट कर चुके हैं और आगे CITS COURSE करके ITI instructor बनना चाहते हैं, मगर college को लेकर confuse हैं, कि कौन से कॉलेज से करें और कौन से कॉलेज से नहीं तो ये ब्लॉग है, खास आपके लिए. क्योंकि इस ब्लॉग में, मैं आपको भारत के best CITS colleges के बारे में बताउंगा. 

बहुत से students तो ITI/diploma करने के बाद Jobs करने लग जाते है, लेकिन वहीं जो Students ITI instructor बनना चाहते हैं, वो CITS course में admission ले लेते हैं, लेकिन Students अक्सर colleges को लेकर confusion में रहते हैं, तो चलिए जानते हैं, India के best Govt. CITS colleges के बारे में जहां आप मात्र 2 से 3 हजार में CITS course कर सकते हैं, और ITI instructor बनने का सपना पूरा कर सकते हैं. 

 1.  NSTI KANPUR-

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आता है NSTI kanpur. जो भी Students UP से belong करते हैं, उन्हे तो कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है, वो NSTI kanpur से ही CITS कर सकते हैं, ये कॉलेज हर चीज में टॉप है, चाहे फिर कॉलेज का infrastructure हो, पढ़ाई हो या फिर students को practical work करवाना हो, इसी के साथ यहां students को hostel की भी सुविधा दी जाती है, Hostel की बात करें तो यहां आपको mess, library, wifi और canteen समेत कई सुविधाएं मिलती हैं. NSTI kanpur का रिजल्ट हर साल सबसे अच्छा आता है, वहीं अगर बात करें merit की तो इस कॉलेज की मैरिट बाकी NSTI colleges के comparison में सबसे high जाती है,Trades की बात करें तो यहां fitter, welder, turner और machinist समेत 11 ट्रेड्स में CITS course available हैं. 

 2. NSTI HYDERABAD-

NSTI Kanpur के बाद दूसरे नंबर पर है, NSTI Hyderabad. जो देश के Best NSTI Colleges कि लिस्ट में अपनी जगह बनाए हुए है. जो भी students तेलंगाना से belong करते हैं, उनके लिए NSTI Hyderabad एक अच्छा ऑप्शन है, इस कॉलेज की सबसे बड़ी खासियत है, यहां का बड़ा campus जो इस कॉलेज को बेस्ट बनाता है, वहीं ये कॉलेज पढ़ाई में भी टॉप है यहां students को practical भी करवाया जाता है. यहां students को रहने के लिए hostel की सुविधा दी जाती है, जहां mess, library, canteen और तो और wi-fi भी मिलता है. Trades की बात करें तो यहां Electrician, Fitter समेत 6 Trades में CITS course available है.   

 3. NSTI CHENNAI-

देश के TOP CITS Colleges की लिस्ट में NSTI Chennai तीसरे नंबर पर आता है, ये कॉलेज अपने आप में बहुत खास हैं, साथ ही जिन भी students को समुद्र और beach अच्छे लगते हैं, उनके लिए तो ये कॉलेज बेस्ट है,  NSTI Chennai का campus काफी बड़ा और सुंदर है, यहां students को practical करवाने के लिए हर तरह की machinery और technology मौजूद है. इसी के साथ यहां students को रहने के लिए hostel भी दिया जाता है जहां उन्हे mess, library, canteen, जैसी कई और facilities provide करवाई जाती हैं. यहां welder, Plumber समेत 13 ट्रेड में से किसी भी trade में आप CITS course कर सकते हैं. 

    4. NSTI DEHRADUN-

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आता है NSTI Dehradun. ये कॉलेज अपने campus, modern technology और अच्छी पढ़ाई की वजह से best NSTI colleges की लिस्ट मे अपनी जगह बनाए हुए है. इसी के साथ जो students पहाड़ों के शौकीन हैं और जिन्हे ठंडा मौसम पंसद है उनके लिए तो ये कॉलेज सबसे अच्छा है. बात करें students को दी जा रही facilities की तो यहां भी students को रहने के लिए hostel दिया जाता है. जहां उन्हे mess, library, wi-fi जैसी तमाम सुविधाए मिलती हैं,अगर बात करें colleges में available CITS courses की तो यहां आप ELECTRICIAN, ELECTRONICS MECHANIC समेत 4 trades में से किसी भी ट्रेड में CITS Course कर सकते हैं. 

   5. NSTI MUMBAI

NSTI Mumbai भी देश के TOP Colleges की लिस्ट में पांचवे नंबर पर आता है,जो भी Students महाराष्ट्र से हैं या फिर Beaches के शौकीन है तो आप NSTI Mumbai से CITS Course कर सकते हैं. अगर कॉलेज की बात करें तो बड़ा Campus और new technology के साथ-साथ ये कॉलेज पढ़ाई में भी टॉप हैं. ये कॉलेज भी दूर से आए students को रहने के लिए hostel provide करवाता है. जहां students को mess, canteen जैसी कई और सुविधाएं मिलती हैं.  बात करें trades की, तो आप यहां electrician, instrument mechanic समेत 10 trades में से किसी भी ट्रेड से CITS courses कर सकते हैं. 

तो ये थे best CITS colleges, इनमें से आप किसी भी college से CITS course कर सकते हैं. वहीं अगर आप ITI/diploma पासआउट हैं, और नौकरी की तलाश में हैं तो अभी description मे दिए लिंक से अभी download करें ShramIN Jobs App. क्योंकि ShramIN Jobs App पर ITI की सभी technical trades के लिए Jobs available हैं.