ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Govt या Private Polytechnic College कहां से करें डिप्लोमा कोर्स?

क्या आप भी अपना करियर Polytechnic diploma में बनाना चाहते हैं. लेकिन Govt. polytechnic college और Private polytechnic college में confuse हैं. कि कहां से करें? तो ये ब्लॉग खास आपके लिए है. क्योंकि आज की इस ब्लॉग मे हम बात करेंगे Govt. Polytechnic और Private polytechnic college के फायदों की. 

चलिए सबसे पहले बात करते है, govt. Polytechnic college के फायदों की. 

कम फीस-

Govt. polytechnic college से Diploma करने का सबसे पहला फायदा तो यही है, कि govt. polytechnic College की फीस private polytechnic college के मुकाबले काफी कम होती है. अगर फीस की बात करें तो आप किसी भी govt. Polytechnic college से अपना डिप्लोमा 10 से 15 हजार में कर सकते हैं. 

क्वालीफाइड इंस्ट्रक्टर- 

Govt. polytechnic college का एक फायदा ये भी है कि यहां आपको experienced, well qualified और industry expert से पढ़ने का मौका मिलता है. 

डिसिप्लिन-

Govt. polytechnic college से diploma करने का एक फायदा ये है, कि यहां का environment  बहुत discipline वाला होता है, जोकि students को अपनी पढ़ाई पर फोकस करने में मदद करता है. 

सोशल एक्टिविटी-

Govt. polytechnic college से diploma करने का एक फायदा ये भी है, कि यहां आपको पढ़ाई के साथ-साथ social activities जैसे कि awareness programs में participate करने का मौका मिलता है. 

मल्टीप्ल कोर्सेस

Private polytechnic college के मुकाबले Govt. polytechnic college में diploma की ज्यादा branches होती है. आप अपने interest के हिसाब से diploma course की किसी भी branch में admission ले सकते है. 

ये तो बात हो गई govt. Polytechnic college के फायदों की. अब बात करते हैं, private polytechnic college के फायदों की. 

आसानी से दाखिला मिल जाना-

Private polytechnic college की सबसे पहली खासियत तो यही है, कि यहां आपको Govt. polytechnic college के मुकाबले admission आसानी से मिल जाता है क्यूंकि यहाँ सीटों की संख्या Govt college के मुकाबले अधिक रहती है। 

मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाएं-

Private polytechnic college में Govt. college के मुकाबले बेहतर infrastructure होता है. इसी के साथ यहां आपको नई-नई technologies भी देखने को मिलेगी. 

प्लेसमेंट-

अगर आप Private polytechnic college से डिप्लोमा कर रहे है, तो इसका एक फायदा ये भी है, कि यहां आपको placement दी जाती है. क्योंकि ये colleges बड़ी-2 कंपनियों के साथ जुड़े होते है. जो कोर्स के तुरंत बाद students को हायर कर लेती है.

पर्सनल अटेंशन-

Private polytechnic college का एक फायदा ये भी हैं, कि यहां professor हर student को अच्छे से attend करते हैं. और उनकी हर query को दूर करते हैं. 

फ्लेक्सिबल टाइमिंग-

Private polytechnic college का एक बड़ा फायदा ये भी है, कि इन कॉलेजों का टाइम flexible होता है, जिसकी वजह से students अपनी नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई भी कर सकते हैं. क्योंकि flexible timing के कारण students अपनी नौकरी और पढ़ाई दोनों को आसानी से manage कर सकते है. इससे वे बिना किसी stress के अपनी study पूरी कर सकते है, और साथ ही साथ पैसे भी कमा सकते है. 

ये थे Govt. polytechnic college और Private polytechnic college के फायदे. आप अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी कॉलेज में admission ले सकते है. 

वहीं अगर आपको doubt है, कि polytechnic diploma के बाद job कैसे मिलेगी तो उसके लिए एकदम बेफिक्र हो जाइए. क्योंकि ShramIN Jobs App पर ITI/Diploma Courses से related हर प्रकार की technical Jobs available है, बिना किसी देरी के दिए गए लिंक से अभी download करें ShramIN Jobs App.