ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

GOVT. या Private ITI College, कहाँ से ITI करना बेहतर? 

दोस्तों क्या आप भी 8th, 10 या 12th के बाद ITI COURSE करने की सोच रहें हैं लेकिन GOVT. और PRIVATE COLLEGE में CONFUSE हैं, कि कहां से करना फायदेमंद होगा. तो DON’T WORRY. क्योंकि आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे GOVT और प्राइवेट दोनों के फायदे. ताकि आप सही जगह ADMISSION ले सकें. 

चलिए सबसे पहले बात करते है govt. College से ITI करने के फायदों की.

1. कम फीस- 

GOVT. COLLEGE से ITI करने का सबसे बड़ा फायदा यही है, कि यहां की फीस बहुत कम होती है. जिससे आम लोगों के लिए यहां पढ़ना काफी आसान हो जाता है. अगर फीस की बात करें तो आपका कोई भी ITI COURSE 3 से 5 हजार के बीच में हो जाएगा.   

2. क्वालीफाइड इंस्टरक्टर-

GOVT. College से ITI करने का एक फायदा ये भी है, कि. यहां आपको Industry Expert से सीखने का मौका मिलता है. क्योंकि GOVT. College के Instructor private college के मुकाबले Experienced और Qualified होते है. जिससे students को अपने कोर्स से related हर Topic को बारीकी से समझने का मौका मिलता है.   

3. प्रेक्टिल ट्रेनिंग-

GOVT. College में आपको Theoretical के साथ-साथ practical भी करवाया जाता है. जिससे आपको अपने काम का experience पहले ही मिल जाता है, और यही experience और knowledge आपको जल्दी जॉब दिलाने में मदद करता है. 

4. प्लेसमेंट-

अगर आप GOVT. College से ITI कर रहे है, तो इसका एक फायदा ये भी है, कि यहां आपको Placements दी जाती है. GOVT. Institute  बड़ी-2 कंपनियों के साथ जुड़े होते है. जो कोर्स के तुरंत बाद Students को हायर कर लेती है.

5.  मल्टीप्ल ट्रेड

प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले GOVT. College में ITI की ज्यादा Trades होती है. आप अपने Interest के हिसाब से किसी भी ट्रेड में Admission ले सकते है. 

ये थे  GOVT. College से ITI करने के फायदे, अब बात करते है कि आखिर Private college से ITI करने के क्या-क्या फायदे होंगे. 

  1. दाखिला आसानी से मिल जाना-

देखिए Private college से ITI करने की सबसे पहली खासियत तो यही है, कि यहां GOVT. College के Comparison में Admission आसानी से मिल जाता है. 

  1. फ्लेक्सिबल टाइमिंग 

Private college से ITI करने का एक बड़ा फायदा ये है, कि इन कॉलेजों का टाइम flexible होता है, जिसकी वजह से students अपनी नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई भी कर सकते है. क्योंकि flexible timing के कारण students अपनी नौकरी और पढ़ाई दोनों को आसानी से manage कर सकते हैं. इससे वे बिना किसी stress के अपनी study पूरी कर सकते हैं, और साथ ही साथ पैसे भी कमा सकते हैं. 

  1. मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाएं-

Private colleges में आपको मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर और बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. यहां आपको High-tech Classrooms और new technologies देखने को मिलेंगी. जो आपको Industry standard के according training देने में मदद करते हैं. 

  1. एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज

प्राइवेट कॉलेज से ITI करने का एक फायदा ये भी है, कि यहां आपको पढ़ाई के साथ-साथ एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज और वर्कशॉप भी करवाई जाती है. जहां आपकी Technical knowledge के साथ-साथ Soft skills जैसे की Communication और Leadership जैसी Skills भी Develop होती है. 

ये थे प्राइवेट और सरकारी कॉलेज से ITI करने के फायदे. वहीं अगर आपको Doubt है, कि ITI course के बाद job कैसे मिलेगी तो उसके लिए एकदम बेफिक्र हो जाइए. क्योंकि ShramIN Jobs App पर ITI के technical trades से related हर प्रकार की Jobs available है. तो इंतजार किस बात का, ShramIN Jobs App डाउनलोड करें और अपने करियर को दें एक नई उड़ान.