ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Diploma in Mechanical Engineering | Polytechnic | Jobs |

Diploma in Mechanical Engineering | Polytechnic | Jobs

अगर आपको पंप, कंप्रेसर और इंजन जैसे अन्य मैकेनिकल सिस्टम की डिजाइनिंग और बनावट में इंटरेस्ट है तो आज हम आपको एक ऐसा कोर्स बताने जा रहे हैं जिसे करके आप न केवल ये skills सीख सकते हैं बल्कि हर महीने 20 से 25 हज़ार तक की सैलरी वाली नौकरी भी पा सकते हैं. आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताने जा रहे है Diploma की Mechanical Engineering ब्रांच के बारे में. जिसमे हम आपको बताएंगे कि इस कोर्स में आपको क्या-क्या सिखाया जाता है. इसमें एडमिशन पाने के लिए आपकी eligibility क्या होनी चाहिए और कैसे आप इस कोर्स को करके टॉप प्राइवेट कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं. 

 Mechanical Engineering के Diploma कोर्स में मैकेनिकल पार्ट्स और devices के बारे में पढ़ाया जाता है. यह इंजीनियर की काफी बड़ी ब्रांच है जिस में आपको Two Wheelers, Four Wheelers के इंजन की डिजाइनिंग, रिपेयरिंग और मेंटेनेंस सिखाई जाती है. साथ ही इस कोर्स में आप को इंडस्ट्री में इस्तेमाल होने वाले मशीनों के इंस्टॉलेशन और मेंटेनेंस के बारे में भी बताया जाता है.

जॉब रोल्स की बात की जाये तो इस कोर्स को करने के बाद आप जूनियर इंजीनियर, रिसर्च एंड इनोवेशन हेड, Quality Assurance एंड कंट्रोल हेड और जूनियर डिज़ाइनर इंजीनियर के तौर पर Tata Group, Skoda, Phillips, Mahindra Group और Godrej Group जैसी बड़ी प्राइवेट कंपनियों में काम कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आपकी शुरुआती सैलरी 15 से 20 हज़ार तक हो सकती है और साथ ही जैसे जैसे फील्ड में आपका एक्सपीरियंस बढ़ता है वैसे ही यह सैलरी बढ़ कर 20 से 30 हज़ार रुपये तक हो सकती है.

अब बात करें की इस कोर्स को कैसे कर सकते हैं और इसके लिए क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए तो आपको बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए आपके क्लास 10th में 35 % होने चाहिए इसके साथ ही  गणित और विज्ञान विषय में 50% होने बेहद ज़रूरी है  । 

अगर आप इस कोर्स को क्लास इंटर  के बाद करने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपके क्लास 12th के सब्जेक्ट्स में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स का होना ज़रूरी है.वहीं अगर आईटीआई के बाद आप यह डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका फिटर, मैकेनिक, मशीनिस्ट, टर्नर, टूल एंड डाई मेकर आदि जैसी ट्रेड से पास आउट होना ज़रूरी है

बहुत से कॉलेजों में यह डिप्लोमा कोर्स पार्ट टाइम भी करवाया जाता है उनलोगों के लिए जो नौकरी कर रहे हैं या फिर किसी कारण से फुल टाइम कोर्स नहीं कर सकते. पार्ट टाइम मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स की duration 4 साल होती है और इसकी फीस 35 हज़ार से शुरू होती हैं. वही अगर आप फुल टाइम कोर्स करते हैं तो इसकी duration कम होकर 3 साल तक हो जाती है जिसकी फीस 20 हज़ार से शुरू होती है. 

इस कोर्स एडमिशन लेने के लिए अलग अलग स्टेट्स में एंट्रेंस exam  होते हैं. जैसे की उत्तर प्रदेश में JEECUP, मध्य प्रदेश में MP DET, झारखंड में Jharkhand PECE, और बिहार में BCECE.  

साथ ही अगर आप भी ITI/Diploma पास आउट हैं और नौकरी की तलाश में हैं तो आज ही Shramin.app डाउनलोड करें जहाँ आपको ITI के 40 से भी ज़्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे. यहाँ Login कर के आप केवल एक क्लिक में पा सकते हैं अपनी मनपसंद जॉब. दिए गए लिंक पर जाएं और आज ही डाउनलोड करें ShramIN.app