ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Automobile Engineering से Diploma करने के फायदे

Automobile Engineering से Diploma करने के फायदे

दोस्तों, students अपने school time में ही सोच लेते है, कि अच्छे से कॉलेज से एक अच्छी सी डिग्री लेकर एक अच्छी सी जॉब करेंगे. लेकिन जब बात आती है, कोर्स selection की, तो students अक्सर confuse हो जाते है, तो अब आप अपनी इस confusion को कर दो bye-bye. क्योंकि आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे Diploma in Automobile Engineering की. जिसकी डिमांड लगातार बढ़ रही है. और जाहिर सी बात है, कि अगर डिमांड बढ़ रही है, तो इस फील्ड में jobs के option भी बढ़ रहे होंगे. 

आज हर घर में कार, bikes है, और आने वाले टाइम में लगातार इनकी डिमांड बढ़ रही है. और इसी बढ़ती डिमांड की वजह से automobile engineers की भी डिमांड बढ़ रही है. तो इससे तो आपकी भी jobs को लेकर confusion दूर हो गई होगी. क्योंकि इस diploma का आज के टाइम में बहुत ज्यादा स्कोप है. इसमें आपका main task motor vehicles जैसे की कार, बस, bikes वगैरा को डिजाइन करना और उनकी maintenance करना होता है. और अगर आपका भी interest motor vehicles में है, तो diploma in automobile engineering आपके लिए एक बहुत अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है. 

अब सवाल ये आता है, कि automobile engineer बनने के लिए कौन-सी पढ़ाई करनी पड़ेगी और कौन-कौन इसके लिए eligible है. तो देखिए इसके लिए आपको automobile engineering का डिप्लोमा करना पड़ेगा. जिसकी duration 3 साल होती है. इस डिप्लोमा को करने के लिए आपकी qualification 10th पास होनी चाहिए. वहीं अगर आप इस डिप्लोमा में Lateral entry लेना चाहते है, तो इसके लिए आपका ITI के Mechanic motor vehicle, Mechanic Diesel, Machinist या Draughtsman Mechanical से पास आउट होना जरूरी है. वहीं इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको entrance exam देना होगा. अगर आप Uttar Pradesh से Belong करते है, तो आपको JEECUP का Exam देना होगा. जिसका Application form fill करने की last date 10 may है. वहीं Bihar के Entrance exam के लिए आपको BCECE और झारखंड के लिए आपको JCECE का Exam Clear करना होगा. 

वहीं अगर आप diploma के बाद आगे और पढ़ना चाहते है, तो आप B.TECH in Automobile Engineering में lateral entry ले सकते है. साथ ही आप Motor Mechanic Vehicle या Mechanic Diesel ट्रेड से CITS course करके ITI instructor भी बन सकते है.  

अगर आपने भी ये diploma किया है, या फिर करने की सोच रहे है, तो फिर जॉब को लेकर एक दम बेफ्रिक हो जाइए. क्योंकि ShramIN Jobs App पर आपको ITI/diploma से जुड़ी jobs मिल जाएगी. तो चलिए अब बात automobile engineering से जुड़ी जॉब रॉल्स की. क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आपके पास जॉब के ढेर सारे ऑप्शन खुल जाते है. 

General Automotive engineer- इसमें design, quality और production तीन प्रकार के ऑटोमोटिव इंजीनियर होते है, जोकि automobile का विकास और निर्माण प्रबंधन करते है. 

Design engineer- design engineer का काम Mainly CAD SOFTWARE (computer aided software) पर vehicle को डिजाईन करना होता है.

Process planner- process planner का काम customer से order लेकर vehicle को तैयार करवाना और vehicle के तैयार होने पर उन तक पहुंचाना है. 

Material Development Engineer- जैसे कि इसके नाम से ही पता लग रहा है, कि इसमें आपका काम Vehicles के निर्माण के लिए Use होने वाले Material का Selection करना होगा. 

चलिए सबसे पहले बात करते है, Private companies में जॉब की. तो देखिए बड़ी-बड़ी automobile companies जैसे कि Tata, Honda, Maruti समेत ऐसी कई companies है, जहां आप जॉब के लिए आसानी से apply कर सकते है. अगर प्राइवेट सेक्टर में सैलरी की बात करें तो यहां आपकी starting salary 15 से 20 हजार हो सकती है. वहीं अगर आपको इस फील्ड में 2 से 5 साल का Experience है, तो फिर आपकी Salary 30 हजार से 40 हजार तक हो सकती है. 

तो दोस्तों अगर आप भी ITI/Diploma से Pass out है, और अभी तक जॉब ढूंढ रहे है, तो समझो आपका इंतजार हुआ खत्म. क्योंकि ShramIN Jobs App पर आपको ITI की सभी 40 से भी ज्यादा ट्रेड में नौकरी के ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे. तो इंतजार किस बात का. अभी download करें ShramIN Jobs App और अपने करियर को दें एक नई उड़ान.