ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Best ITI Courses for Girls कौनसा ITI कोर्स करे लड़कियां?

क्या आप भी drone didi और Bullet rani की तरह famous होना चाहती है.  खुद की पहचान बनाकर महीने के अच्छे-खासे पैसे कमाना चाहती है, तो ये वीडियो है आपके लिए. क्योंकि आज के इस ब्लॉग में, मैं आपको ऐसे ITI Courses के बारे में बताउंगा जो specially महिलाओं के लिए है.(ITI Courses for girls) और इन courses को करने के बाद आपको एक अच्छी नौकरी मिलेगी, और आप  independent बन सकती है.  

technical field हो या non technical महिलाओं का participation दोनो में ही बढ़ रहा है. आज बहुत सी महिलाएं ITI से पास आउट होकर उसमें अपना बेहतरीन करियर बना रही है. अगर आप का भी interest technical या non technical field में है, तो आज की ये वीडियो आपके लिए काफी मददगार होने वाली है. चलिए अब बात करते है महिलाओं के (ITI Courses for girls) लिए top 5 ITI courses की. 

  1. Drone pilot-

इस लिस्ट में पहला नाम आता है, drone pilot का. ये trade महिलाओं के लिए एक better करियर option हो सकता है. आज के टाइम में बहुत सारी ग्रामीण महिलाएं ड्रोन दीदी बनकर हर महीने हजारों रूपए कमा रही हैं. बात करें कोर्स details की तो इस कोर्स की duration 6 महीने होती है, वहीं इसमें admission लेने के लिए आपकी minimum qualification 10th पास होनी चाहिए. इस कोर्स को करने के बाद आप construction industry और aviation industry समेत कई industries में as a drone pilot जॉब कर सकती हैं. वहीं अगर salary की बात करें तो यहां आपको starting में 15 से 20 हजार रूपए मिल सकते है. 

  1. ITI ELECTRICAL VEHICLE

10th या 12th के बाद ITI electric vehicle भी महिलाओं के लिए एक better करियर option हो सकता है. ये कोर्स 2 साल का होता है. इस कोर्स को करने के बाद आप Tata, Motors और Mahindra electric जैसी top companies में  बतौर EV technician और battery technician job कर सकती है.. जहां आपकी starting salary 10 से 15 हजार हो सकती है. इसी के साथ आप govt sector जैसे कि state transport department, department of heavy industry जैसे sector में भी नौकरी कर सकती है, और यहां आपकी starting salary 20 से 25 हजार हो सकती है. 

  1. Stenographer-

Stenographer भी महिलाओं के लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है. आज के टाइम में ये एक बहुत ही demanding course है, इस कोर्स की duration एक साल होती है. वहीं इसमें admission लेने के लिए आपकी minimum qualification 10th पास होनी चाहिए. इसमें आपका main task transcription लिखना  होता है. इस ट्रेड को करने के बाद आप प्राइवेट और govt. दोनो ही jobs कर सकते है. प्राइवेट में जहां आपकी starting salary 10 से 15 हजार हो सकती है. तो वहीं govt. सेक्टर में आपकी starting salary 25 से 30 हजार हो सकती है.  

  1. ITI Copa-

जिन भी महिलाओं का interest computer science में है, तो वो महिलाएं ITI Copa का कोर्स कर सकती है. इस कोर्स में computer की basic knowledge से लेकर advance level तक सब सिखाया जाता है. अगर बात करें eligibility की तो इसके लिए आपकी minimum qualification 10th पास होनी चाहिए. इस कोर्स की duration 1 साल होती है. Job roles की बात करें तो आप computer operator, data entry operator बन सकती है. अगर बात करें salary की तो आपकी starting salary 10 से 15 हजार हो सकती है. 

  1. ITI Electrician-

इस लिस्ट में अगला नाम आता है ITI electrician trade का. जोकि महिलाओं के लिए एक बहुत अच्छा करियर option हो सकता. है. इस कोर्स की duration 2 साल होती है, इसमें admission लेने के लिए आपकी minimum qualification 10th पास होनी चाहिए. इस कोर्स को करने के बाद आप Tata, Motors और Adani solar जैसी देश की top private companies में जॉब कर सकती है.जिसमें आपका काम electrical systems को install, repair और maintain करने का होगा. प्राइवेट jobs के साथ-साथ आपके पास govt. Jobs का भी ऑप्शन होता है. जैसे कि आप Indian railways, power corporation जैसे कई अन्य सेक्टर मे govt. job कर सकती है. 

तो ये थे TOP 5 best ITI Courses for girls trade. जिन्हे आप 10th के बाद कर सकती है. आप अपने interest के according इन में से कोई भी trade choose कर सकती है. और उसमें अपना शानदार करियर बना सकती है. 

वहीं अगर आपके मन में doubt है, कि ITI courses के बाद आपको jobs कैसे मिलेगी तो उसके लिए एकदम बेफिक्र हो जाइए. क्योंकि ShramIN Jobs App पर ITI के technical trades से related हर प्रकार की jobs available है. तो इंतजार किस बात का ShramIN jobs app डाउनलोड करें और अपने करियर को दें एक नई उड़ान.