ShramIN-Logo
Candidate LoginEmployer Login
ShramIN-Logo

Benefits of ITI Course | ITI करने के फायदे |

Benefits of ITI Course | ITI Course करने के फायदे |

सभी students का बचपन से ही सपना होता है बड़े होकर एक अच्छी सी जॉब करने का. और अगर मैं कहूं कि आपका ये सपना 10th या 12th के बाद ही पूरा हो सकता है, तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे. पर ये बिल्कुल सच है. क्योंकि आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है ITI करने के फायदे के बारे में. जिसे आप 10th या 12th के बाद कर सकते है और इसमे अपना शानदार करियर बना सकते है.  

ITI यानि की INDUSTRIAL TRAINING INSTITUTE, एक ऐसा Platform जहां आप हर तरह की Technical और non technical skills सीख सकते है. जैसे कि Electrician, fitter, food production, desktop publishing operator और भी बहुत सारी. और इन्ही स्किल्स की मदद से आप एक अच्छी नौकरी ले सकते हैं। चलिए अब  बात करते है, ITI करने के क्या-क्या फायदे है?

जल्दी नौकरी मिलने के अवसर

देखिए ITI करने का सबसे बड़ा फायदा तो यही होता है, कि इसमें आपकी नौकरी जल्दी लगने के chances बढ़ जाते है. अगर आप ITI के किसी भी ट्रेड से पास आउट है, तो आप आसानी से industry में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है. क्योंकि आज के टाइम में skilled workforce की डिमांड लगातार बढ़ रही है. इसलिए आप ITI करने के बाद आप जॉब की टेंशन तो ना ही ले. 

कम फीस होना-

ITI courses करने का अगला फायदा ये है, कि इन courses की फीस बहुत कम होती है.आप किसी भी govt. College से 5 से 10 हजार के बीच में अपना 2 साल का ITI course कर सकते है.

अनेकों करियर ऑप्शन-

ITI courses करने का एक ये भी फायदा है, कि इसमें आपके पास अलग-अलग तरह के career options होते है.आप ITI के 150 से भी ज्यादा courses जैसे कि electrician, welder, finance executive, photographer जैसे किसी भी ट्रेड में अपना करियर बना सकते है. 

कम अवधि होना-

वही ITI courses का एक और फायदा ये भी है कि इन Courses की duration डिग्री courses के मुकाबले कम होती है. ये courses आमतौर पर 1 से 2 साल तक के बीच में होते है. आप ITI courses के बाद भी direct job के लिए अप्लाई कर सकते है. 

Practical training-  

ITI courses की एक खासियत ये भी है, कि इसमें students को सिर्फ किताबी ग्यान ही नही, बल्कि उनकी practical training पर भी focus दिया जाता है. जिससे कि students को जॉब मिलने में बहुत आसानी होती है. 

अप्रेंटिसशिप के मौके-

बहुत से ITI Institute अपने students को apprenticeship की सुविधा देते है. जिससे कि students को अपनी trade से related फील्ड में काम करने का experience पहले ही मिल जाता है, और यही experience उन्हे जल्दी जॉब दिलाने में भी मदद करता है. 

Jobs के ढेरों ऑप्शन-

ITI करने के बाद आपके पास Jobs के ढेर सारे ऑप्शन खुल जाते है. आपके पास प्राइवेट के साथ-साथ Government Jobs के भी ऑप्शन होते है. Govt. sector में टाइम-टाइम पर ITI पास आउट Students के लिए Vacancy निकलती रहती है. जिसमें आप भी आसानी से Apply कर सकते है. वहीं इसी के साथ आप खुद का बिजनेस भी कर सकते है. 

इतने सारे फायदे जानने के बाद शायद आपने भी अब ITI Course करने का मन बना ही लिया होगा. तो आइए जानते है, कि इन Courses में Admission के लिए क्या-क्या Eligibility होनी चाहिए. देखिए इसके लिए आपकी minimum qualification 8th और 10th पास होनी चाहिए है. 

अगर आपके मन में doubt है, कि ITI courses के बाद आपको jobs कैसे मिलेगी तो उसके लिए एकदम बेफिक्र हो जाइए. क्योंकि ShramIN Jobs app पर ITI के technical trades से related हर प्रकार की Jobs available है. तो इंतजार किस बात का ShramIN jobs app डाउनलोड करें और अपने करियर को दें एक नई उड़ान.